Visitors have accessed this post 11 times.

आमतौर पर आज भी आपकी मां या घर के बड़े आपको खराब लाइफस्टाइल चॉइस की शिकायत करते मिल जाते होंगे। तो हैरान होने की बारी अब आपकी है क्योंकि हालिया एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक जिन चीजों के लिए भी आपको टोका जा रहा था, उनके नुकसान के अब वैज्ञानिक प्रमाण आ चुके हैं। दरअसल सात महीने तक किए गए एक सर्वे के अनुसार, कई स्कूली बच्चों और कॉलेज के छात्रों में लाइफस्टाइल के बदलाव की वजह से कुछ जानलेवा बीमारियों के शुरुआती लक्षण देखे गए हैं।

इस वजह से हेल्थ को होता खतरा

दरअसल इन सभी की वजह है पहले से कम शारीरिक सक्रियता और अनियमित खानपान। जिसकी वजह से मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हार्मोन संबंधी असंतुलन के कारण भविष्य में आपके स्वास्थ्य पर काफी खराब असर पड़ता है। हालांकि कुछ मामलों में परिवार की मेडिकल हिस्ट्री और ज्यादा देर तक बैठकर काम करना या स्ट्रेस भी बिगड़ते स्वास्थ्य की वजह हो सकती है। ऐसे सर्वे के नतीजों के मुताबिक, 70 फीसदी युवाओं में लाइफस्टाइल संबंधी परेशानियों का खतरा देखा गया है।
क्या है एक्सपर्ट की राय 
इस बारे में मुंबई में किए इस सर्वे की प्रमुख डॉ. बंदिता सिन्हा के अनुसार, ‘पिछले कुछ दशकों से मेरे पास कई बच्चे हार्मोनल समस्याएं लेकर आते हैं। दरअसल उनके लाइफस्टाइल में आए बड़े बदलाव की वजह से उनके भविष्य पर स्वास्थ्य संबंधी खामियों का खतरा अभी से मंडराने लगा है। ऐसी अस्वस्थ आदतें भविष्य में कई तरह की बड़ी बीमारियां पैदा करने के साथ ही, इन्फर्टिलिटी और PCOS जैसी असंतुलित हार्मोनल समस्याओं की जड़ बन जाती हैं।’ डॉ. सिन्हा आगे बताती हैं कि, ‘अपनी दिनचर्या में शारीरिक सक्रियता बढ़ाने और अच्छा खानपान की आदतें शामिल करना, इसीलिए अब काफी जरूरी हो गया है। इसके लिए अपने बच्चों को लगातार प्रेरित करते रहें और उनका हर कुछ दिन के अंतराल पर मेडिकल चेकअप भी कराएं।’ बहरहाल, अब वाकई समय आ गया है जब आप अपनी हेल्थ को लेकर गंभीर रूप से लाइफस्टाइल में अच्छे बदलाव लाने की पहल करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here