Visitors have accessed this post 251 times.

उत्तर प्रदेश पुलिस ने कांस्टेबल पर उम्मीदवारों की भर्ती करने जा रहा है. बताया जा रहा है कि पुलिस भर्ती में आवेदन की प्रक्रिया 22 जनवरी से शुरू होगी. उम्मीदवार 22 फरवरी 2018 तक इन भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं3.

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के नोटिफिकेशन के अनुसार 23520 नागरिक पुलिस के कांस्टेबल, 18 हजार पीएसी कांस्टेबल की सीधी भर्ती और 480 पद पर कुशल खिलाड़ी कोटे से नागरिक पुलिस के कांस्टेबल की भर्ती होनी है. फिलहाल खिलाड़ी कोटे से होने वाली भर्ती प्रक्रिया अभी शुरू नहीं होगी. 18 हजार पीएसी की भर्तियों में महिलाएं आवेदन नहीं कर सकेंगी और 23520 कांस्टेबल पदों में महिलाओं को 20 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा.

योग्यता

इस भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता 12वीं पास रखी गई है. इसमें 18 से 22 साल तक के पुरुष उम्मीदवार और 18 से 25 साल तक की महिला उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं. उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2018 से निर्धारित की जाएगी. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी. वहीं इन भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे. आवेदन के लिए 400 रुपये शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 23 फरवरी है.

लिखित परीक्षा का पैटर्न

आवेदन में सही और योग्य पाए गए उम्मीदवारों को 300 अंकों की लिखित परीक्षा से गुजरना होगा. इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक और मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरूचि एवं तार्किक क्षमता के प्रश्न पूछे जाएंगे. पेपर की चेंकिंग नेगेटिव मार्किंग के आधार पर की जाएगी.

शारीरिक परीक्षा

लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षा से गुजरना होगा. जिसमें पुरुषों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर और महिला उम्मीदवारों को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी. सभी चरणों को सफलता पूर्वक पूरा करने वाले अभ्यर्थियों को चयन के लिए योग्य माना जाएगा. हर स्टेप में प्राप्त अंकों के आधार पर एक मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी जिसके आधार उम्मीदवारों के चयन की अंतिम सूची तैयार होगी.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here