Visitors have accessed this post 38 times.

ज्योतिष विशेषज्ञ कुंडली पर पड़ने वाले विभिन्न ग्रहों और नक्षत्रों का आकलन करते हैं और आपके आने वाले समय की जानकारी देते हैं. जानिए अप्रैल के महीने में कैसी रहेगी आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ

मेष
शेयर बाज़ार में पैसा निवेश किया हुआ है तो वहां से नुकसान उठाना पड़ेगा. इस माह आपको प्रॉपर्टी में निवेश करना लाभदायक सिद्ध होगा. आर्थिक रूप से यह माह आपके लिए उतार-चढ़ाव वाला हो सकता है. यदि आप किसी के साथ प्रेम संबंध में हैं और उनसे विवाह करना चाहते हैं तो ये महीना इसके लिए उत्तम है. आप घरवालों से इस विषय में बात कर सकते हैं. मानसिक रूप से ये महीना आपको खुश रखेगा.

वृषभ
भाई या बहन से से संबन्ध बेहतर होंगे. आप उनसे अपनी निजी समस्याओं को बांट सकेंगे और आपको उनकी मदद भी मिल सकती है. परिवार में धार्मिक अनुष्ठान होने के संकेत हैं. विवाहित जीवन में कुछ बातों को लेकर मनमुटाव हो सकता है. ससुराल पक्ष से भी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. धैर्य से काम लें और सावधानीपूर्वक कोई भी निर्णय लें वर्ना तलाक की नौबत भी आ सकती है.

मिथुन
अपने रिश्तों को तरोताजा बनाए रखना चाहते हैं तो इस माह अपने करीबियों के लिए कुछ खास करने का प्रयास करें. दांपत्य जीवन को सुखद बनाने के लिए ये महीना बहुत शुभ है. आपका छोटा सा प्रयास भी रिश्तों को और मजबूत कर देगा. बिजनेस के सिलसिले में लम्बी यात्रा पर जाने के संकेत हैं. भविष्य की दृष्टि से ये यात्रा आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी.

कर्क
यदि आप नौकरी कर रहे हैं तो कुछ अनुभवी लोगों की सलाह बहुत काम आएगी और आप अपने कार्यक्षेत्र में उसके अनुसार परिवर्तन लाने में कामयाब होंगे. इसका लाभ भविष्य में आपको जरूर मिलेगा. अपने भाई या बहन की बात का भी सम्मान रखें अन्यथा वे बुरा मान सकते हैं. सांस से जुड़ी कोई बीमारी परेशान कर सकती है. घर में कुछ नया काम करवाने का विचार मन में आएगा. किसी चीज का भुगतान करना है तो इस माह जरूर कर दें वर्ना नुकसान उठा सकते हैं.

सिंह
सरकारी नौकरी कर रहे हैं तो इस माह ट्रांसफर के प्रबल योग बन रहे हैं. कार्यस्थल पर काम का बोझ बढ़ सकता है. बिजनेस के सिलसिले में लंबी यात्रा पर जाने के संकेत हैं. इससे खर्चों में वृद्धि होगी, लेकिन लाभ भी मिलेगा. यदि आपकी माँ का स्वास्थ्य खराब रहता है तो इस माह उनका खासतौर पर ध्यान रखें. घर में मेहमानों के आने से व्यस्तता बढ़ सकती है.

कन्या
घर की बातों को बाहर कहने से बचें. धन की बातों को तो भूलकर भी साझा न करें. व्यापार में लाभ के योग हैं, लेकिन परिणाम आपके मन मुताबिक न होने से असंतुष्टि रहेगी. खर्चे भी बढ़ जाएंगे जिस कारण मानसिक तनाव होगा. आपका पार्टनर कुछ बातों को लेकर निराश रह सकता है, ऐसे में आपको उन्हें समझने का प्रयास करना चाहिए. ऐसा कोई काम करने से बचें जिससे आपके पार्टनर को बुरा महसूस हो.

तुला
रुका हुआ धन वापस मिलेगा. किसी क्लब या संस्था से जुड़े हुए हैं तो वहां से भी लाभ के योग हैं. समाज में आपको लेकर सकारात्मक माहौल बनेगा और सभी आपके व्यवहार की प्रशंसा करेंगे. बच्चे भी आपकी खुशी का कारण बनेंगे. शरीर में विटामिन की कमी रह सकती है, जिस कारण कमजोरी का अनुभव करेंगे. सुबह की धूप लेने की आदत डालें और प्राणायाम करें. माह के मध्य में सिर दर्द की शिकायत हो सकती है. तनाव से बचने का प्रयास करें. कृषि के क्षेत्र में लाभ प्राप्त होगा.

वृश्चिक
कार्यक्षेत्र से जुड़ा कोई ऐसा निर्णय ले सकते हैं, जो बाद में गलत सिद्ध होगा. इसलिए कोई भी फैसला सोच समझकर लें. मित्रों का भरपूर सहयोग मिलेगा. भाई के साथ कहीं बाहर जाने का कार्यक्रम बन सकता है. घर की आर्थिक स्थिति तो बेहतर रहेगी लेकिन खर्चे भी बढ़ जाएंगे. स्वास्थ्य का ध्यान रखे और बाहर का खाना खाने से परहेज करें. आपके नए शत्रु भी बन सकते हैं.

धनु
परिवार की आर्थिक स्थिति पहले के समान ही रहेगी. कार्यक्षेत्र में उन्नति तो मिलेगी लेकिन संतुष्टि नहीं होगी. घर में सबकुछ ठीक होने के बाद भी तनाव का माहौल रहेगा और आपसी रिश्तों में दूरियां बढ़ेगी. आपके स्वभाव में गुस्सा बढ़ेगा, साथ ही प्रेम संबन्धों में भी तल्खी हो सकती है. कोई तीसरा आपके बीच दरार डालने की कोशिश करेगा. लेकिन आपको अपने पार्टनर से भरपूर सहयोग मिलेगा और आपसी समझ से मामला सुलझ जाएगा.माह के अंत में आप पार्टनर के साथ कहीं बाहर जाने का प्लान कर सकते हैं.

मकर
यदि कुछ दिनों से आपकी अपने प्रेमी के साथ रिश्ते में अनबन चल रही है तो इस माह आप उन्हें मनाने में सफल हो जाएंगे. लम्बे समय से चली आ रही बीमारी से परेशान हैं तो उससे भी छुटकारा मिलेगा और पहले से ज्यादा ऊर्जावान महसूस करेंगे. धूल भरे इलाकों में जाने से बचें. कारोबारियों को बिजनेस बढ़ाने का मौका मिलेगा. कहीं से अच्छा लाभ भी मिलेगा. दोस्तों के बीच आपको लेकर सकारात्मक माहौल बनेगा. नौकरी में भी लाभ मिलने के संकेत हैं.

कुंभ
परिवार का आर्थिक संकट तो दूर होगा लेकिन कोई नई समस्या आ सकती है. घर के सदस्यों को किसी बात की चिंता सताएगी और आपका भी किसी के साथ मनमुटाव हो सकता है. कार्यक्षेत्र में पदोन्नति तो होगी लेकिन कुछ कारणों से आप उसका लाभ नही उठा पाएंगे. छात्रों को इस माह अपनी पढ़ाई पर ध्यान देने की आवश्यकता है वर्ना स्थिति बिगड़ सकती है. यदि प्रतियोगी तैयारी में जुटे हैं तो किसी भी अवसर को हाथ से न जाने दीजिए. वर्तमान को लेकर आशंकित रहेंगे लेकिन भविष्य को लेकर मन में आशा होगी.

मीन
इस माह चन्द्रमा अच्छा योग बना रहा है जिसकी वजह से दांपत्य जीवन में मिठास घुलेगी. मां के साथ कहीं बाहर जाने का प्लान बना सकते हैं. यदि आप किसी के साथ प्रेम संबंध में हैं तो उनकी ओर से कुछ स्पेशल करने का प्रयास किया जाएगा जो आपको आनंदित करेगा. नौकरी को लेकर आशान्वित रहेंगे और सभी का आपके ऊपर विश्वास भी बना रहेगा. ऑफिस में कोई महत्वपूर्ण काम भी मिल सकता है, जिसे आप भलीभांति पूरा करेंगे. व्यापार में शुरू में कुछ घाटा हो सकता है, लेकिन धीरे-धीरे वो लाभ में बदल जाएगा.

input : sapna sexena

यह भी देखे  :  मार्च माह मे रिलीज़ होने वाली मूवीज़

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp