Visitors have accessed this post 59 times.

अलीगढ़ : कोरोना महामारी से जहां पूरा देश परेशान है। हजारों लोग जिंदगी से अलविदा कह गए,आम जनता से लेकर लग्जरी जिंदगी जीने वाले लोग भी कोरोना का निवाला बन गए है। धीरे धीरे कोरोना लहर कम होती नजर आई तो अब, किसानों पर समस्या का पहाड़ टूटने की बारी भी आ गई है।राजस्थान की तरफ से आने वाले टिड्डी दल की सूचना यूपी की ओर आने पर किसानों में दहशत है। वहीं कृषि विभाग के द्वारा फसलों को लेकर किसानों के अलर्ट रहने की सूचना दी है। विभाग द्वारा टिड्डियों से बचाव के उपाय बताए जा रहे है।

दरअसल पूरा मामला उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले का है जहां राजस्थान की तरफ से आने वाली टिड्डियों का रुख अलीगढ़ की सूचना मिलने पर कृषि सुरक्षा विभाग अलर्ट हो गया है ,वहीं किसान परेशान नजर आ रहे है टिड्डियों के दल को देखते हुए अलीगढ़ जिले में अलर्ट जारी कर दिया है। कृषि विभाग का मानना है कि राजस्थान में टिड्डियों का दल आने से उत्तर प्रदेश की भी सीमा में प्रवेश कर सकता है। उच्चाधिकारियों ने कृषि विभाग के पास मौजूद संसाधनों के सम्बंध में पूरी रिपोर्ट मांगी है। वही कृषि विभाग के इगलास इकाई के अधिकारी बनवारी लाल शर्मा के द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया है कि राजस्थान के कुछ क्षेत्र में टिड्डियों का दल देखा गया है। जिससे यूपी की सीमा में प्रवेश कर सकती है। यूपी के कई जिलों में कृषि विभाग ने किसानों को जागरूक किया जा रहा है।
कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों के साथ रसायनिक दवा बेचने वाले लोगों के साथ साथ किसानों से टिड्डी भगाने के यंत्र व दवा के साथ साथ ढोल नगाडों की व्यवस्था खेतों पर रखने की सूचना दी। जिससे टिड्डी दल के आगमन के दौरान यंत्रों का इस्तेमाल किया जा सके। वहीं टिड्डी दल की सूचना पर किसान दहशत में है।तो विभागीय अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता दावों के असवासन देरहे है,

input : moh sahenwaj

यह भी पढ़े : सलमान खान की फिल्म राधे का रिलीज होने के बाद कैसा रहा परफॉर्मेंस

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

http://is.gd/ApbsnE

sasni new wave