Visitors have accessed this post 91 times.

लखीमपुर-खीरी : उत्तर प्रदेश के जिला लखीमपुर-खीरी विलोबी मैदान में 1 तारीख से आशा बहू संगिनी का विरोध प्रदर्शन चल रहा है। उन्होंने अपनी मांगों को लेकर आमरण अनशन करने की सरकार को दी चेतावनी।

आशा बहू संगिनी को सरकारी कर्मचारी का दर्जा दिलाने के लिए आशा बहुओं द्वारा विलोबी मैदान में धरना प्रदर्शन किया जा रहा है।

आशा बहुओं ने प्रदर्शन के दौरान बताया कि ‘भारत सरकार के अंतर्गत आशा बहुओं का प्रथम चयन से लेकर जो धनराशि दी जाती है इसकी अपेक्षा कार्य क्षेत्र में सेवायें निरंतर बढ़ाई जा रही हैं। जबकि प्रथम चयन ने मात्र दो या तीन पारियों का ही जिक्र किया गया था। उनका कहना है कि आशा व आशा संगिनी स्कीम वर्कर को स्थाई करने की व्यवस्था की जाए ताकि कार्य के अनुपात में इनके जीविकोपार्जन की व्यवस्था हो सके।

आशा बहुओं की निम्नलिखित मांगे हैं-

1- शासन द्वारा प0क0/8प्रशि0/ जनसुनवाई (vol-2) 2017-18/48373110-2017 संयुक्त निर्देशक ( समन्वय ) परिवार कल्याण महानिदेशालय द्वारा आशा बहुओं के रात्रि विश्राम रात्रि विश्राम गृह दिया जाए, इस संबंध में उन्होंने बताया कि 09-09-2017 को समस्त मुख्य चिकित्सालय अधिकारियों को निर्देश दिया गया लेकिन अभी तक किसी चिकित्सालय पर नहीं बना है।

2- आशा बहुओं को दी गई धनराशि आख्या सहित कोई भी बैंक पासबुक पोस्टिंग नहीं करती है, और ना विभाग किसी प्रकार का प्रमाण पत्र देता है।

3- रमिया बेहड़ सीएससी में जांच में दोषी पाए गए कर्मचारियों की तत्काल f.i.r. करवाकर उचित वैधानिक कार्यवाही की जाए।

4- दिनांक 1-12-2021 से आशा बहुओं का कार्यक्रम “अनशन” बिलोवी मैदान ने धरना निरन्तर जारी है।

5- जिला अधिकारी से और मुख्य चिकित्सा अधिकारी एनआरएचएम जिला प्रबंधक व ब्लॉक प्रबंधक से 2018-19 के समस्त दिनांक 8-12-2021 तक भुगतान की रिपोर्ट संस्था को प्रस्तुत करें।

अनिश्चितकालीन आमरण अनशन की चेतावनी
आशा उत्थान समिति के संस्थापक/संरक्षक राकेश तिवारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हमारी उपरोक्त मांगों को 8-12-2021 तक यदि पूरा नहीं किया जाता है तो संस्था दिनांक 9-12-2021 अपरान्ह 12 बजे से अनिश्चितकालीन आमरण अनशन जारी करेगी, जिसका संपूर्ण उत्तरदायित्व शासन व प्रशासन का होगा।

इनपुट : बलवीर सिंह

यह भी देखें : इस उद्योगपति ने उत्तर प्रदेश के विकास में दिया योगदान और बना यूपी का नायक

अपनी क्षेत्रीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA चैनल का एंड्राइड ऐप –

http://is.gd/ApbsnE

sasni new wave