Visitors have accessed this post 39 times.

लखीमपुर खीरी 23 दिसंबर 2021 : गुरुवार की दोपहर डीएम महेंद्र बहादुर सिंह कृषि उत्पादन मंडी समिति राजापुर पहुंचे। जहां उन्होंने मंडी में स्थापित क्रय केंद्रों का भ्रमण करके धान खरीद की वस्तुस्थिति जानी।

निरीक्षण के दौरान लखीमपुर मंडी द्वितीय क्रय केंद्र पर मिर्जापुर के किसान जसविंदर कौर के पति गुरनाम सिंह अपने 68 कुंतल धान की तौल करा रहे थे, डीएम ने किसान से बातचीत की, उसके अभिलेख देखें। डीएम के पूछने पर क्रय केंद्र के प्रभारी क्षेत्रीय विपणन अधिकारी प्रमोद कुमार गुप्ता ने बताया कि अब तक 321 किसानों से खरीद की गई।

डीएम ने मंडी में स्थापित क्रय केंद्रों पर क्रय रजिस्टर, स्टॉक पंजिका, निरीक्षण पंजिका, शिकायत पंजिका, अस्वीकृत धान की विवरण पंजिका सहित अन्य अनुरक्षित पंजिकाए देखी। इस दौरान उन्होंने आज एवं अबतक क्रय किए गए धान की मात्रा व किसानों की संख्या जानी। उन्होंने क्रय केंद्र प्रभारियों को स्पष्ट शब्दों में कहा कि धान खरीद में यदि कही अनियमितता मिली तो उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए सीधे जेल भेजेंगे।

डीएम ने क्रय केंद्रों पर खरीदे गए धान की मात्रा, लाभान्वित कृषको की संख्या जानी। क्रय केंद्रों से सम्बद्ध मिलों पर धान प्रेषण, उसकी ऑनलाइन फीडिंग की प्रोग्रेस जानी। उन्होंने क्रय केंद्र प्रभारियों से केंद्रों पर जहां एक और धान की आवक जानी, वही क्रय केंद्रों के गोदाम में स्टोर धान का प्रेषण ना किए जाने का कारण जाना। निर्देश दिए कि क्रय केंद्रों पर उपलब्ध धान का नियमानुसार मिलों पर प्रेषण कर उसकी ऑनलाइन फीडिंग करायी जाए। डीएम ने केंद्र प्रभारियों को दो टूक समझाया कि वह प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित कराएं कि वास्तविक किसानों से ही खरीद हो।

INPUT – BALVEER SINGH

अपनी क्षेत्रीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA चैनल का एंड्राइड ऐप –

http://is.gd/ApbsnE