Visitors have accessed this post 26 times.

अलीगढ़ 06 जनवरी 2022 (सू0वि0) मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने मा0 शहर विधायक संजीव राजा के साथ एसएमबी इंटर कॉलेज में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को टैबलेट वितरण समारोह का मॉ सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारम्भ किया। मण्डलायुक्त ने कहा कि योजना का उद््देश्य ऐसे प्रतिभाशाली बच्चे जिन्हें गाइडेंस के अभाव में उत्कृष्ट मार्गदर्शन प्राप्त नहीं हो पाता था, को निःशुल्क कोचिंग प्रदान कर विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल कराना है। ऐसे विद्यार्थियों की तैयारियों को पंख लगाने के लिए प्रदेश सरकार ने टैबलेट वितरण का एतिहासिक कदम उठाया है। उन्होंने विद्यार्थियों को सचेत करते हुए कहा कि टैबलेट का सही सदुपयोग करें, इसके दुरूपयोग से बचें, जो ऊर्जा पढ़ाई में लगानी है उसे इधर उधर व्यर्थ न करें, मॉक टेस्ट के माध्यम से अपनी तैयारियां को परखें, मेहनत सफलता की कुंजी होती है। उन्होंने योजना की सराहना करते हुए कहा कि मा. मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से टेबलेट्स स्मार्टफोन वितरण शिक्षा के क्षेत्र में अवश्य ही मील का पत्थर साबित होगा। मण्डलायुक्त एवं मा0 विधायक ने इस अवसर पर अभ्युदय योजना में अध्ययनरत 68 छात्र-छात्राओं को टैबलेट का वितरण किया। मा0 विधायक श्री संजीव राजा ने कहा कि सरकारें तो आती-जाती रहतीं हैं, परन्तु जो काम करता है, उसे सदैव याद रखा जाता है। साढ़े चार साल में बिना किसी भेदभाव के पूर्ण पारदर्शिता के साथ सरकारी नौकरी दी गईं। सरकार निरन्तर युवाओं को आगे बढ़ने के अवसर ही प्रदान नहीं कर रही है, बल्कि आगे बढ़ा रही है और युवाओं को पढ़ने और बढ़ने के लिए बेहतर माहौल और अवसर प्रदान कर रही है। वर्तमान समय प्रतियोगिता का दौर है और जो अपनी तैयारियों में निरन्तरता रखता है वही कामयाबी हासिल करता है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही तकनीक के दुरुपयोग से बचते हुए सदुपयोग करें, टैबलेट के माध्यम से तकनीक का सदुपयोग निश्चित ही आपको कामयाबी दिलाएगा।
संयुक्त शिक्षा निदेशक जितेन्द्र मलिक ने कहा कि कोरोना संकटकाल में जब शिक्षण कार्य पूरी तरह से बाधित था, मा0 मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से अभ्युदय योजना की शुरूआत प्रदेश के सभी मण्डल मुख्यालयों पर की गयी। अभ्युदय योजना के तहत तीन स्थानों पर संचालित केन्द्रों में माध्यमिक विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के प्रधानाचार्य, शिक्षक, प्रोफेसर, प्रशासनिक, विभागीय एवं बैंक अधिकारी निःशुल्क शिक्षा दे रहे हैं। शिक्षा का मकसद खुद का विकास करना नही बल्कि समूचे राष्ट्र का विकास करना है। टैबलेट स्मार्टफोन का वितरण आपको प्रोत्साहित करना है आप निरन्तर मेहनत करें ताकि शीर्ष पद पर आसीन हो सकें। उन्होंने बताया कि अभ्युदय योजना के तहत जनपद एटा में भी कोचिंग का शुभारम्भ हो गया है और शीघ्र ही जनपद हाथरस व कासगंज में भी इसकी शुरूआत की जाएगी।
अतुल सिंह आरसेटी प्रबन्धक ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा टेबलेट वितरण का उद््देश्य वर्तमान समय मे तकनीक के प्रयोग से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करें। किसी चीज की उपयोगिता इस बात पर निर्भर करती है कि आपका उद््देश्य क्या है। शिक्षक वी. के. सिंह ने कहा कि आज का सुअवसर प्रदेश सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं एवं शैक्षणिक उन्नयन करना है। प्रतियोगी परीक्षाओं में किसी एक विषय का समावेश नही होता है। तकनीक के माध्यम से आप विभिन्न विषयों का अध्ययन कर सकते हैं। लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए थकना नही है, रुकना नहीं है।
उप निदेशक समाज कल्याण संदीप कुमार सिंह ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए बताया कि आने वाले समय में सभी विद्यार्थियों को टैबलेट का वितरण किया जाएगा। प्रधानाचार्य अकराबाद इंटर कॉलेज आर.एन यादव ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कार्यक्रम का समापन किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं एवं शिक्षकगण उपस्थित रहे।

INPUT – ZA KHAN

अपनी क्षेत्रीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA चैनल का एंड्राइड ऐप –

http://is.gd/ApbsnE