Visitors have accessed this post 517 times.

अगर आप दिवाली की सफाई करने वाली हैं।तो ऐसे में सफाई करने से पहले कमरे की सभी जरुरी चीजों को अखबार और किसी चादर से कवर कर लें। ऐसा करने से आपका अन्य सामान मैला होने से बच जाएगा, जिससे आपका समय भी बचेगा। इसके बाद हर जगह की धूल साफ कर लीजिये और फिर उन्हें पोंछकर सब कुछ चमका लीजिये।
किचन साफ कर रही हैं तो कुछ बातों पर ध्यान दें जैसे कि किचन में अक्सर खाना पकाते समय चिकनाई और मसाले की इस्तेमाल होता है, जिससे किचन की दीवारों, अलमारियों और सामान के डिब्बों पर उसके निशान लग जाते हैं, जिन्हें साफ करना बेहद मुश्किल काम होता है।

ऐसे में आप एक बड़े बर्तन में गर्म पानी, थोड़ा सा बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट पाउडर को मिला लें और एक ब्रश की मदद से चिकनाई वाली जगहों पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें फिर स्क्रबर या ब्रश की मदद से रगड़ते हुए साफ करें। इसके बाद साफ पानी से धो लें या एक डस्टर की मदद से जगह को साफ कर लें।
लिविंग रूम की सफाई सबसे ज्यादा जरूरी होती है क्योंकि दिवाली पर हम सबसे ज्यादा इसी कमरे को सजाते हैं और मेहमानों को भी यहीं बैठाया जाता है।
वैसे भी सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला कमरा हमेशा लिविंग रुम होता है और इसी वजह से सबसे ज्यादा गंदा हो जाता है।
पहले कमरे के सामान में से बेकार की चीजों को निकालकर अलग करना है। उसके बाद कमरे के पर्दे और सोफे के कवर को गर्म पानी में भिगोकर रखें और फिर साफ करें।
खिड़कियों को यूं चमकाएं
जबकि खिड़कियों और अलमारी के लिए आप गीले कपड़े का उपयोग करें, इससे धूल और मिट्टी साफ होगी और आसपास का हिस्सा गंदा होने से भी बचेगा। इसी तरह आप लैंपशेड, फ्रेम और अन्य सजावटी सामान को साफ करें।
दिवाली हो या कोई अन्य अवसर, हम घर के मंदिर में बैठकर ही पूजा करते हैं तो इसका साफ होना सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता है
वर्किंग वूमेन्स इन टिप्स को अपनाकर रह सकती हैं फिट एंड फाइन
भूलकर भी धनतेरस को न करें ये गलतियां, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज
मंदिर की सफाई को बेहद सावधानी से किया जाता है, क्योंकि समय के बदलाव के साथ भगवान की धातु (तांबे, पीतल और चांदी) की मूर्तियों पर कालापन आ जाता है, जिसे साफ करना बेहद मुश्किल काम होता है।
ऐसे में अगर आपके घर में भी धातु की मूर्ति है, तो आप उसे साफ करने के लिए पहले अपनी धातु से बनी मूर्ति को सिरके और सर्फ के घोल में 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें, तय समय के बाद मूर्ति को घोल से निकालें और स्क्रबर से हल्के हाथ से रब करते हुए साफ करें। आप सिरके के अलावा, नींबू और टमाटर कैचअप का इस्तेमाल कर सकते हैं।
सबसे आखिर में करें बाथरूम की सफाई। बाथरुम की सफाई के लिए आप बेकिंग सोडा और गर्म पानी का एक मिश्रण बनाएं और उसे एक-एक करके नल, शॉवर, शीशे के साथ बाथरुम की टाइल्स पर लगाएं और लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें।तय समय के बाद बिना हाथ लगाएं यानि ब्रश की मदद से धीरे-धीरे सभी जगहों को रगड़ें और फिर साफ पानी से धो लें

यह भी देखे : देखें कैसे लाइट ब्राइडल मेकअप से निखरेगी आपकी सुंदरता

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp