Visitors have accessed this post 734 times.

कॉलिंग और सस्ती मोबाइल इंटरनेट सेवा देकर देश के दूरसंचार उद्योग की सूरत बदलने वाली मुकेश अंबानी की कंपनी JIO अब ब्रॉडबैंड और डीटीएच सेवा के क्षेत्र में भी धमाकेदार आगाज की तैयारी में है। रिलायंस समूह के प्रमुख मुकेश अंबानी ने गुरुवार को इन सेवाओं का ऐलान किया था।

कंपनी की 41वीं वार्षिक आम बैठक में मुकेश अंबानी ने कहा कि प्रस्तावित ‘जियो गीगाफाइबर सर्विस’ के लिए 15 अगस्त से पंजीकरण शुरू हो जाएगा। इस सेवा के तहत एक ही फाइबर केबल के जरिये टेलीविजन पर अल्ट्रा हाई डेफिनेशन इंटरटेनमेंट, वॉयस एक्टिवेटेड असिस्टेंस, वर्चुअल रियल्टी गेमिंग, डिजिटल शॉपिंग समेत स्मार्ट होम समाधान भी मुहैया कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अब हम एक हजार से ज्यादा शहरों में घरों, व्यापारियों, छोटे एवं मध्यम उद्योगों और बड़े उद्योगों सबको एक साथ फाइबर से जोड़ेंगे और सर्वाधिक उन्नत फाइबर-बेस्ड ब्रॉडबैंड का समाधान मुहैया कराएंगे।

कई शहरों में पायलट प्रोजेक्ट:

जियो फिलहाल कई शहरों के चुनिंदा इलाकों में पायलट स्तर पर यह प्रोजेक्ट चला रहा है। मुकेश अंबानी ने कहा, हम अभी हजारों घरों में इसका बीटा परीक्षण कर रहे हैं। जहां भारत मोबाइल ब्रॉडबैंड के मामले में पहले स्थान पर पहुंच चुका है, वहीं हम फिक्स्ड-लाइन ब्रॉडबैंड में 134वें स्थान पर हैं। इसकी खराब ढांचागत संरचना मुख्य कारण है। जियोफाइबर के माध्यम से घरों तक फाइबर ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी पहुंचेगी।

बैठक में पहुंची अंबानी परिवार की बहू:

मुकेश अंबानी की होने वाली बहू श्लोका मेहता भी आरआईएल की सालाना शेयरधारक बैठक में पहुंचीं। श्लोका (27) की हाल में अंबानी के बड़े बेटे आकाश से सगाई हुई है। बैठक में वह पहली पंक्ति में अनंत अंबानी और उनकी दादी कोकिलाबेन अंबानी के साथ बैठी दिखाई दीं। आकाश व श्लोका की शादी दिसंबर में होनी है।

कई कंपनियों के शेयर गिरे :

जिस समय ‘जियो गीगाफाइबर’ की लॉन्चिंग हो रही थी, उसी दौरान शेयर बाजार में ब्रॉडबैंड, टेलीकॉम, डीटीएच कंपनियों के शेयर टूट रहे थे। इन कंपनियों को करीब 5000 करोड़ का झटका लगा। ब्रॉडबैंड और केबल टीवी कंपनियों के शेयर 18 फीसदी तक लुढ़क गए।

सिर्फ बोलकर बदल सकेंगे टीवी चैनल:

जियो गीगा फाइबर टीवी के लिए सेट-टॉप बॉक्स के साथ आएगा। बॉक्स से कनेक्ट करते ही यह टीवी में वाइस कमांड फीचर्स सक्रिय करेगा। इससे आप बोलकर चैनल बदल सकेंगे। टीवी पर अल्ट्रा एचडी पिक्चर के साथ ही मल्टी-पार्टी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और वर्चुअल रियलटी गेमिंग की सुविधा मिलेगी।

एयरटेल, टाटा स्काई जैसी कंपनियों पर बढ़ेगा दबाव.

जियो के इस फैसले से डीटीएच बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और एयरटेल, टाटा स्काई जैसी कंपनियों को अपने दाम घटाने पड़ेंगे। अगर जियो ने इसे वर्तमान की 4जी सेवा के साथ जोड़ दिया तो प्रतिस्पर्धा और बढ़ेगी।

इसका मतलब है कि फाइबर केबल सीधे आपके घर तक पहुंचेगा जो इंटरनेट स्पीड को सौ गुना बढ़ाने का काम करेगा। केबल की तुलना में यह थोड़ा महंगा पड़ता है।.

क्या है कंपनी के ऑफर में 

-फिलहाल 90 दिनों के लिए 100 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी, जिसमें महीने में 100 जीबी तक डाटा खर्च कर सकेंगे। इसका इंस्टालेशन फ्री है, लेकिन 4,500 रुपये सिक्योरिटी मनी देना होगा जो बाद में रिफंड कर दिया जाएगा।

-ई-कॉमर्स जियो ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म तैयार कर रही है। ऐसा रिलायंस रिटेल के बाजार को जियो की डिजिटल संरचना से जोड़कर कर सकेंगे।

-स्मार्ट होम जियो स्मार्ट होम सोल्यूशन से घर हाईटेक बन जाएगा। उपभोक्ता घर में लगे टीवी, कैमरा, प्लग, डोरबेल आदि को ‘माई जियो एप’ से कंट्रोल कर सकेंगे।

-ऑप्टिकल फाइबर केबल की मदद से 100 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी। साथ ही व्हाट्सऐप जैसे एप से कॉल कर सकेंगे, इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

– कंपनी ने 2,999 रुपये में जियोफोन-2 की पेशकश की है। इसमें व्हाट्सऐप, फेसबुक, यूट्यूब आदि चला सकेंगे। इसके अलावा पुराने फीचर फोन को 501 रुपये में बदलकर जियोफोन लिया जा सकेगा। इसकी शुरुआत 21 जुलाई से होगी।

Input shivam