Visitors have accessed this post 392 times.

सिकंदराराऊ : उत्तर प्रदेश में अब अपात्र राशन कार्ड धारक सरकार के निशाने पर आ गए हैं । शासन के मुताबिक अपात्र लोगों को फ्री राशन योजना का लाभ नहीं मिलना चाहिए। अपात्रों को राशन मिलने से पात्र लोग इस योजना से वंचित रह जा रहे हैं। प्रशासन की तरफ से अब मुनादी करवाकर अपात्र लोगों को अपने कार्ड को सरेंडर करने की बात कही जा रही है। मंगलवार को तहसील परिसर स्थित पूर्ति निरीक्षक कार्यालय पर सुबह से ही राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए लोगों की लंबी कतार लगी रही।
पूर्ति निरीक्षक यतीश चंद्र गुप्ता ने बताया कि रोजाना कार्यालय पर पहुंचकर लोगों द्वारा अपने राशन कार्ड सरेंडर किए जा रहे हैं। मंगलवार को भी 3 दिन की छुट्टी के बाद जब कार्यालय खुला तो सुबह से ही लोगों की भीड़ नजर आई। अपात्र लोगों को अपना राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए कहा गया है। कई लोगों ने सरेंडर करना शुरू भी कर दिया है।
बता दें कि प्रशासन कोटेदारों के माध्यम से राशन लेने वाले लोगों तक सूचना पहुंचाने का काम कर रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में 2 लाख सालाना और शहरी क्षेत्र में 3 लाख सालाना आय से कम वाले ही राशन कार्ड योजना के पात्र होंगे। इस मानक के अंदर नहीं आने वाले अपना कार्ड सरेंडर कर दें, ऐसा नहीं करने वाले लोगों पर कार्रवाई की जायेगी और दिया गया राशन भी वसूला जाएगा। सभी को सरकार के आदेश के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इसी का परिणाम है कि जो लोग इस मानक को पूरा नहीं करते वे अपना राशन कार्ड कार्यालय में जाकर जमा करा रहे हैं।