Visitors have accessed this post 147 times.

पुरदिलनगर : गौ सेवा संघ पुरदिलनगर के सिहोरी मोड़ स्थित मां मृदुला मई वृद्धा आश्रम में गौ गौशाला के कार्यालय का विधि विधान के साथ पूजा अर्चना करके एवं फीता काटकर समाजसेवी विष्णुकांता दीक्षित एवं संघ के अध्यक्ष रवि कुशवाह, व्यवस्थापक मृदुल वार्ष्णेय ने किया । इस अवसर पर गौ संवर्धन एवं संरक्षण का संकल्प लिया गया। इस अवसर पर हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन किया गया तथा सभी युवा सनातनी बंधुओं ने परिसर में वृक्षारोपण किया।
विष्णु कांत दीक्षित ने कहा कि गाय हमारी धार्मिक सांस्कृतिक एवं आर्थिक स्वालंबन की अधिष्ठाता है। इसका संरक्षण-संवर्धन समाज के लिए आवश्यक है। यह हर प्रकार से समस्त मानव के लिए कल्याणकारी है। गौ वंश हत्या महापाप है। साधु-संतों और गो सेवकों ने हत्यारों को फांसी की सजा दिए जाने की मांग सदैव उठाई है। आज की वर्तमान सरकार ने इस ओर सख्त कदम बढ़ाकर गौ भक्तों की भावनाओं का सम्मान किया है। पूर्व की सरकारों ने तुष्टिकरण के कारण गौ संरक्षण की ओर कभी भी ध्यान केंद्रित नहीं किया
उन्होंने कहा सरकारें अपने कर्त्तव्य के प्रति संवेदनशील रहें, लेकिन हमें भी इस पर ध्यान केंद्रित करना होगा। निरोग रहने के लिए गोमूत्र व गोमय (गोबर के रस) से बनी औषधियों का सेवन करें। गौ वंश की रक्षा के लिए जिनके पास गाय रखने की जगह हो वे कम-से-कम एक देशी गाय अवश्य पालें। गोचर-भूमि की रक्षा करें तभी गौ संरक्षण संवर्धन का व्यापक रूप प्राप्त होगा।
कार्यक्रम के दौरान अंकुश चौहान , सुनील चौहान अमन गुप्ता , विष्णु शर्मा , राज चोथरी , ललित यादव , पवन शर्मा , योगेश , मनोज कुशवाहा, आकाश उपाध्याय, विष्णु कुशवाहा , हर्षित चौहान, विजय कुशवाहा आदि सभी सनातनी गौ रक्षक उपस्थित रहे।

यह भी देखें :-