Visitors have accessed this post 172 times.

यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए खुशखबरी, अब छात्रवृत्ति के लिए 5 फरवरी तक कर सकते हैं आवेदन, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 उम्दा अंकों से उत्तीर्ण करने वाले मेधावियों के लिए खुशखबरी है। अब वे छात्रवृत्ति पाने के लिए पांच फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बशर्ते, उनकी पारिवारिक आय आठ लाख रुपये वार्षिक से अधिक न हो। साथ ही वे उच्च शिक्षण संस्थान में नियमित रूप से अध्ययनरत हों।

यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय बोर्ड की इंटर परीक्षा 2020 विज्ञान वर्ग में 334, वाणिज्य वर्ग में 313 व मानविकी वर्ग में 304 अंक प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति दे रहा है। बोर्ड में ऐसे छात्र-छात्राओं की तादाद 11460 है। साथ ही तीनों वर्गों को 3:2:1 के अनुपात में छात्रवृत्ति दी जाएगी। शिक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर अर्ह छात्र-छात्राओं का विवरण दर्ज है, अन्य विस्तृत सूचना के लिए वे वेबसाइट देख सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया 16 अगस्त से शुरू हुई थी, मंत्रालय ने अंतिम बढ़ाकर पांच फरवरी कर दी है। वहीं, इंस्टीट्यूट स्तर पर लंबित फार्म को अग्रसारित करने की अंतिम तारीख 20 फरवरी कर दी गई है। इसके अलावा वर्ष 2016, 2017, 2018 व 2019 में छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं अपनी छात्रवृत्ति का नवीनीकरण कराने के लिए वेबसाइट पर आवेदन पत्र भर दें। इसमें आफलाइन आवेदन मान्य नहीं है।

साइंस वर्ग : 500 में से 334 अंक वाले मेधावी छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी।

कॉमर्स वर्ग : 500 में से 313 अंक पाने वाले छात्र छात्राओं को विशेष छात्रवृत्ति दी जाएगी।

मानविकी वर्ग : 500 में से 304 अंक पाने वाले मेधावी छात्र छात्राओं को विशेष छात्रवृत्ति दी जाएगी।

ये छात्र-छात्राएं कर सकते हैं आवेदन

ऐसे उम्मीदवार जिनकी परिवार की इनकम आठ लाख वार्षिक होनी चाहिए। आवेदन फॉर्म शिक्षा मंत्रालय की वेबसाइट scolarship.gov.in पर उपलब्ध है।

यह भी पढ़े : भारत की सबसे डरावनी जगह है जहां पर आत्माएं करती है बस

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp