Visitors have accessed this post 431 times.

हाथरस जनपद : कला जगत में चित्रकार हाथरसी के नाम से मशहूर चित्रकार भेद प्रकाश सिंह को उनकी पेंटिंग हैवेन को स्वदेश संस्थान भारत द्वारा आयोजित इंटरनेशनल आर्ट डे एक्सहिबिशन के अंतर्गत इंटरनेशनल गोल्डन आर्टिस्ट अवार्ड 2021 पुरुस्कार से नवाजा गया।

चित्रकार हाथरसी के हृदय की गइराईयों से निकली अनुभूति जब कोरे कैनवास पर आनंदित रंगों के साथ एकाकार होती है, तब अमूर्त धरातल भी एक नवीन कहानी के साथ उठ खड़ा होता है।
चित्रकार हाथरसी ने कला की अनवरत साधना करते हुए सत्‍य, शिव, सौन्‍दर्य जैसे अनेक सकारात्‍मक पक्षों को चित्रित किया है तथा इस पेंटिंग हैवेन के द्वारा जीवन के आं‍तरिक और आध्‍यात्मिक पक्ष को अभिव्‍यक्‍त करने की चेष्टा की है। अज्ञान रूपी अंधकार ज्ञान के माध्यम से पंच महाभूतों के द्वारा हैवेन को अनुभव किया जा सकता है।

चित्रकार हाथरसी ने कहा कि चित्र मानव मन में संवेदनाएँ उभारने, प्रवृत्तियों को ढालने तथा चिंतन को मोड़ने तथा अभिरुचि को दिशा देने की अद्भुत क्षमता रखता है एवं सौन्‍दर्य, प्रवाह, उल्‍लास न जाने कितने तत्त्वों से यह भरपूर होता है, जिसमें मानवीयता को सम्‍मोहित करने की शक्ति है। कला में ऐसी शक्ति होनी चाहिए कि वह लोगों को संकीर्ण सीमाओं से ऊपर उठाकर उसे ऐसे ऊँचे स्‍थान पर पहुँचा दे जहाँ मनुष्‍य केवल मनुष्‍य रह जाता है। कला व्‍यक्ति के मन में बनी स्‍वार्थ, परिवार, क्षेत्र, धर्म, भाषा और जाति आदि की सीमाएँ मिटाकर विस्‍तृत और व्‍यापकता प्रदान करती है। व्‍यक्ति के मन को उदात्‍त बनाती है। वह व्‍यक्ति को “स्‍व” से निकालकर “वसुधैव कुटुम्‍बकम्” से जोड़ती है।

चित्रकार हाथरसी ने स्वदेश संस्थान भारत के निदेशक एस. बी. सागर जी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए यह अन्तराष्ट्रीय सम्मान हाथरस जनपद को समर्पित किया है।

input : rajdeep tomar

यह भी देखे : इस तरह से बनाकर खाएं मखाने मिलेंगे यह फायदे

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp

sasni new wave