Visitors have accessed this post 194 times.

सिकंदराराऊ : शनिवार को नगर के सीपीएस गर्ल्स इंटर कॉलेज में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का स्थापना दिवस राष्ट्रीय छात्र दिवस के रूप में धूम-धाम से मनाया गया। स्थापना दिवस की शुरुआत परिषद गीत व मां सरस्वती तथा स्वामी विवेकानंद के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि उद्योगपति देवेंद्र राघव एवं मुख्य वक्ता आरएसएस के नगर कार्यवाह निशांत पाराशर तथा कार्यक्रम अध्यक्ष अंशु वार्ष्णेय एवं नगर अध्यक्ष इंद्रदेव पालीवाल ने किया। जिसमें रंगोली एवं राष्ट्र के पुनर्निर्माण में युवाओं की भूमिका विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान छात्राओं ने एक से बढ़कर एक रंगोली का दृश्य प्रस्तुत किया। इस अवसर पर छात्राओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए वहीं अतिथियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रधानाचार्य श्रीमती शालिनी गर्ग ने किया।
मुख्य अतिथि उद्योगपति देवेंद्र राघव ने कहा कि स्वाधीनता के पश्चात देश गौरवशाली एवं वैभव सम्पन्न परंपराओं को ध्यान में रखकर उसे पुनः आधुनिक, विकसित परिस्थितिजन्य दोषों से मुक्त करने का सपना जब सारा देश देख रहा था, उसी समय कुछ युवाओं ने इन सपनों को साकार करने के लिए गतिविधियां प्रारंभ की। विद्यार्थी परिषद का मानना है कि शिक्षा जीवन के लिए है और जीवन वतन के लिए है। श्री राघव ने कहा कि एबीवीपी अपने स्थापना काल से ही छात्र हित के साथ-साथ राष्ट्रहित में कार्य करते आ रही है।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का भारतीय इतिहास बेमिसाल है।
मुख्य वक्ता निशांत पाराशर ने कहा कि सन 1974 में जब इमरजेंसी लगी थी तो परिषद कार्यकर्ताओं ने जयप्रकाश जी के नेतृत्व में इंदिरा सरकार को भी झुकने पर मजबूर कर दिया था। चाहे जम्मू कश्मीर में तिरंगा फहराने की ही बात हो तब विद्यार्थी परिषद ने नारा दिया कि जहां हुआ तिरंगे का अपमान वही करेंगे तिरंगे का सम्मान और हजारों कार्यकर्ता जम्मू कश्मीर के लाल चौक पर तिरंगा फहराने के लिए निकल देश के सामने एक नया कीर्तिमान खड़ा करने का काम किया।
कार्यक्रम अध्यक्ष अंशु वार्ष्णेय ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अपने स्थापना काल 9 जुलाई 1949 से ही निरंतर छात्र हित के साथ-साथ राष्ट्रहित में कार्य करते हुए विश्व के गौरवशाली इतिहास में सबसे बड़ा छात्र संगठन होने का गौरव प्राप्त की है। देश में राष्ट्र के विरोध में कार्य करने वाले लोगों को परास्त करते हुए राष्ट्रवाद को स्थापित करने के लिए हम सबों ने ऐतिहासिक कदम उठाया है। जब तक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद रहेगा तब तक किसी राष्ट्र विरोधी ताकत का सपना साकार नहीं होगा।
नगर अध्यक्ष इंद्रदेव पालीवाल ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के उद्देश्य का कार्यप्रणाली पद्धति के बारे में बताते हुए कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् स्वामी विवेकानंद के आदर्शों पर चलने वाला छात्र संगठन है।
इस अवसर पर संतोष परमार, कृष्ण कुमार राघव, विशाल वार्ष्णेय, विनीत चौहान,सचिन गुप्ता, आशीष यादव , प्रिंस परमार, निर्वेश परमार , ओम चौहान, सुबोध पुंढीर आदि मौजूद थे।

vinay