Visitors have accessed this post 261 times.

सिकंदराराऊ : गुरु शिष्य के स्नेह एवं संस्कार की परंपरा का महापर्व गुरु पूर्णिमा अथवा व्यास पूर्णिमा आज समस्त भारतवर्ष में मनाया जा रहा है आज का दिन गुरु और शिष्य के समीप होने के साथ ही उनके समक्ष अपनी कृतज्ञता प्रकट करने का है। देश के विभिन्न जगहों पर बड़े जोर शोर से गुरुपूर्णिमा पर्व की तैयारियां चल रही हैं वहीं अलीगढ़ शहर में भी गुरुपूर्णिमा महोत्सव का उत्साह देखने को मिल रहा है।
वैदिक ज्योतिष संस्थान के तत्वावधान में महामंडलेश्वर स्वामी श्री पूर्णानंदपुरी जी महाराज के भक्तों द्वारा अलीगढ़ के मेरिस रोड स्थित धर्मपुर कोर्टयार्ड में गुरुपूर्णिमा महापर्व का विशाल आयोजन किया जा रहा है,जिसमें गुरु की पूजा के साथ साथ पूज्य गुरुदेव के प्रवचनों के माध्यम से भक्तों में सकारात्मक ऊर्जा प्रवाहित होगी उसके साथ ही भजन कीर्तन से जुड़े विविध कार्यक्रमों की त्रिवेणी बहायी जाएगी।
संस्थान के प्रमुख स्वामी श्री पूर्णानंदपुरी जी महाराज ने गुरुपूर्णिमा के महत्व की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि गुरु पूर्णिमा एक पर्व ही नहीं अपितु युग युगांतर से चली आ रही गुरु शिष्य के स्नेह की परंपरा है। जिसमें न केवल गुरु अपने शिष्य के समीप बैठकर अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं बल्कि शिष्य के जीवन में आ रहे कष्टों को अपने आशीर्वाद के माध्यम से दूर करने का प्रयास करते हैं।
स्वामी पूर्णानंदपुरी जी महाराज ने बताया कि जितना स्नेह एक पिता अपने पुत्र से करता है उससे लगभग एक हजार गुना स्नेह गुरु अपने शिष्य से करता है। गुरु पूर्णिमा के दिन महर्षि वेदव्यास का जन्म हुआ था इसलिए इसे व्यास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है।
आज की पूजा की रूपरेखा विस्तारित करते हुए स्वामी पूर्णानंदपुरी जी महाराज ने बताया कि आज प्रातः 04:00 बजे से पूर्णिमा तिथि प्रारंभ हो चुकी है जो कि आज देर रात तक रहेगी अतः आज पूरे दिन गुरु की आराधना करने का सुअवसर है। समस्त देवी देवताओं की पूजा करने का फल गुरु की पूजा करने मात्र से मिल जाता है।
गुरु पूजा विधान के बारे में स्वामी जी ने बताया कि इस बार गुरु पूर्णिमा के दिन सू्र्य-बुध की युति से बुधादित्य योग, मंगल के मेष राशि में विरामान होने के कारण रुचक योग, गुरु के मीन राशि में होने से केंद्र में हंस योग, शनिदेव के मकर राशि में होने के कारण शश योग, बुध के मिथुन में गोचर करने के कारण भद्र योग का शुभ योग बन रहा है।

vinay

यह भी देखें :-