Visitors have accessed this post 279 times.

सिकंदराराऊ : संचारी रोगों से बचाव के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए शनिवार को गांव भटीकरा में एंटी लारवा का छिड़काव किया गया तथा ग्राम प्रधान राजेश कुमार नागर के नेतृत्व में ग्रामीणों को पोस्टर तथा पंपलेट बांटकर जागरूक किया गया और जागरूकता रैली निकाली गई। जागरूकता रैली को ग्राम प्रधान राजेश कुमार नागर ने हरी झंडी दिखाकर विद्यालय के प्रवेशद्वार से गांव के लिए रवाना किया।
इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि कहा कि जन जागरुकता के चलते डेंगू, चिकनगुनिया, जापानी इंसेफेलाइटिस, मलेरिया जैसी मच्छर जनित बीमारियों पर काफी सीमा तक काबू पा लिया गया है। इन रोगों से बचाव के लिए मच्छरों को पनपने से रोकना है और इनसे बचाव करना जरूरी है। संचारी रोगों को रोकने के प्रति सभी लोग जागरूक रहें । अपने घरों के आसपास गंदा पानी और गंदगी को जमा न होने दें। स्वच्छ वातावरण रखें । पानी के निकास की व्यवस्था दुरुस्त रखें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए जा रहे दिशा निर्देशों का पालन करें। संचारी रोगों की रोकथाम के लिए संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है। सभी ग्रामीण इस में अपना सहयोग प्रदान करें।
बच्चे ‘ कचड़ा कचड़ेदानी में, सोये हम मच्छरदानी में ‘ तथा ‘ सब रोगों की एक दवाई, घर की रखे हम साफ- सफाई ‘ के नारे लगाते हुए चल रहे थे।
बता दें कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रहे अभियान के अंतर्गत गांव की आशा बहुएं घरों पर स्टीकर चिपका कर हाउस मार्किंग का कार्य करेंगी। इस भ्रमण के दौरान वह बुखार, इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस, क्षय रोगियों की सूची, कुपोषित बच्चों की सूची तथा मच्छर प्रजनन के लिए सम्भावित घरों की सूची आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के सहयोग से तैयार करेगीं और ब्लाक स्तर पर रिपोर्टिंग करेंगी।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत सचिव विश्वामित्र, आंगनवाड़ी शशि चौहान, सावित्री देवी , आशा सुमन, मुकेश कुमार आदि मौजूद रहे।

vinay

यह भी देखें :-