Visitors have accessed this post 208 times.

सिकंदराराऊ :  पुलिस अधीक्षक देवेश कुमार पाण्डेय के निर्देशन में अपर जिलाधिकारी(जे) मो0 मुईनुर इस्लाम, उपजिलाधिकारी वेद सिंह चौहान, क्षेत्राधिकारी ब्रह्म सिंह द्वारा संयुक्त रूप से थाना सिकन्द्राराऊ पर शारदीय नवरात्रि, दुर्गा पूजा, दशहरा व बारावफात व वाल्मीकि जयंती आदि पर्वों के दृष्टिगत थाना सिकन्द्राराऊ व थाना हसायन क्षेत्र के गणमान्य, संभ्रांत व्यक्तियों, धर्मगुरूओं, ग्राम प्रधानों, रामलीला कमेटी के सदस्यों, बारावफात समीति के सदस्यों, वाल्मीकि जयंती समीति के सदस्यों व दुर्गापूजा पण्डाल व्यवस्थापकों के साथ पीस कमेटी की मीटिंग का आयोजन किया गया। मीटिंग के दौरान प्रभारी निरीक्षक सिकंदराराऊ अशोक कुमार सिंह, प्रभारी निरीक्षक थाना हसायन, ईओ नगर पालिका, चेयरमैन सिकन्द्राराऊ, पुरदिलनगर आदि उपस्थित रहे।
मीटिंग के दौरान उपस्थित लोगों से वार्ता कर त्यौहार के दौरान आने वाली समस्याओं के बारे में विस्तार से जानकारी कर सभी से आगामी त्यौहारों को शांतिपूर्णढंग से मनाने की अपील की गई । मीटिंग के दौरान उपस्थित लोगों व दुर्गापूजा आयोजकों को सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों से अवगत करते हुए बताया कि कोई भी मूर्ति विसर्जन नदी में न होकर चिन्ह्ति तालाब या नहर में ही सुनिश्चित करें । उन्होंने कहा कि परम्परागत जो आयोजन जिस रूप में अनवरत चले आ रहे हैं, उसी रूप में होगें, किसी भी नई परम्परा की शुरूआत नहीं होगी । साथ ही सभी रामलीला कमेटियों, दुर्गापूजा पण्डाल, बारावफात व वाल्मीकि जंयन्ती आयोजकों को आयोजन हेतु अनुमति पत्र लेना अनिवार्य होगा । कोई भी पूजा पण्डाल या धार्मिक आयोजन सर्वाजनिक मार्ग बाधित करके न हो, सर्वाजनिक मार्ग बाधित होने की दशा में पण्डाल को थोडा इधर-उधर शिफ्ट कर लिया जाए, जिससे आने वाले दर्शनार्थियों को अवागमन के दृष्टिगत कोई अवरोध न पैदा हो ।
इसी क्रम में उपस्थित लोगों को बताया गया कि त्यौहार के दौरान परंपरागत तरीके से ही जुलूस निकाले जाए तथा कोई भी जुलूस बिना अनुमति के न निकाला जाए तथा निकलने वाले जुलूस एवं उनके रूट आदि की सूचना प्रशासन एवं पुलिस को अवश्य दें, जिससे समुचित पुलिस प्रबन्ध किया जा सकें और शांतिपूर्ण ढंग से त्यौहार संपन्न कराया जा सकें । इसी क्रम में बताया गया कि सभी दुर्गा पण्डालों में वैलेंटियर्स मौजूद रहेंगे तथा वैलेंटियर्स की सूची थाने पर अवश्य दे दें तथा त्योहारों के दौरान डीजे आदि ध्वनि विस्तार यंत्र निर्धारित ध्वनि सीमा तक ही बजाए जाए, नियमों का उल्लंघन करने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।
साथ ही लोगों को बताया गया कि त्योहारों के दौरान सोशल मीडिया पर अवांछनीय और उत्तेजक पोस्टों पर बिना पुष्टि के कतई विश्वास न करें, किसी भी धर्म सम्प्रदाय के सम्बन्ध में कोई अवांछित पोस्ट न करें और इनके बहकावे में आकर कोई ऐसा कृत्य न करे, जिससे जनपद में अमन चैन एवं सांप्रदायिक सौहार्द प्रभावित हो। पुलिस द्वारा अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों पर लगातार सोशल मीडिया टीम द्वारा निगरानी की जा रही है। मीटिंग में उपस्थित लोगों से शांतिपूर्ण एवं आपसी भाई-चारे के साथ त्यौहार को मनाने हेतु अपील की गई ।

vinay

यह भी देखें :-