Visitors have accessed this post 161 times.

सिकंदराराऊ : शनिवार को कृषि विज्ञान केंद्र पर महिला किसान दिवस का आयोजन किया गया । कार्यक्रम आयोजित कराये जाने का मुख्य उद्देश्य कृषि और कृषि कार्यो में महिलाओं की भागीदारी में उत्कृष्ठ कार्य के लिए उत्साहित व अच्छे कार्य हेतु सम्मानित किया जाता है। ताकि कृषक महिला अपने मनोबल के साथ आगे बढ़े और अच्छा कार्य करने की चेष्टा रखें। जिससे कृषकों की आय में बढ़ोत्तरी हो सके ।
इस मौके पर केंद्र के अध्यक्ष डॉ ए. के. सिंह ने सभागार में उपस्थित कृषक महिलाओं को कृषि में अधिक उत्पादन को करने की सलाह दी । केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक (सस्य) डॉ प्रणवीर सिंह ने अधिक उत्पादन देने वाली मुख्य फसलों की उन्नतिशील प्रजातियों पर प्रकाश डाला ।
केंद्र की महिला वैज्ञानिक (गृह विज्ञान) डॉ पुष्पा देवी ने महिला कृषकों को कृषि के क्षेत्र मे आगे बढ़ कर कार्य करने की सलाह दी, जिससे आमदानी में बढ़ोत्तरी हो सके। उन्होंने बताया कि कृषि के क्षेत्र में महिलाओं की आधी भागीदारी होने के बावजूद उन्हें उनका मालिकाना हक नहीं था, जिसे दिलाने के लिए सरकार महिलाओं के लिए इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करती रहती है, जिससे महिलायें और आगे आने के साथ आमदनी को बढ़ा सकें ।
केंद्र के फसल सुरक्षा के वैज्ञानिक डॉ श्योराज़ सिंह ने बताया कि पोषण वाटिका में उगाई जाने वाली सब्जियों की देखभाल के साथ जैविक विधि से फसलों के उत्पादन पर जोर दिया।
केंद्र के पशुपालन वैज्ञानिक डॉ सुधीर कुमार रावत ने महिलाओं की आय में बढोत्तरी के लिए दुग्ध आधारित उद्योग धंधों पर चर्चा की ।
मृदा वैज्ञानिक डॉ जगदीश मिश्रा ने खेत के किनारे गड्ढा बनाकर कूड़े- कचरे से जैविक खाद बनाकर जैविक उत्पादन करने की सलाह दी।
अंत में प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम डॉ सुधीर कुमार रावत एव डॉ पुष्पा देवी ने आयोजित कराया।
कार्यक्रमों के दौरान क्या हुआ कृषि में अच्छे कार्य हेतु ग्राम बाबस से कु.अनीता, शारदा देवी, सावित्री, कमलेश कुमारी, ग्राम सुसामई से वीना कुमारी एवं ग्राम जाऊँ से सुमन कुमारी को इस मौके पर कृषि विज्ञान केन्द्र, हाथरस की तरफ से सम्मानित किया गया l

vinay

यह भी देखें :-