Visitors have accessed this post 177 times.

हाथरस : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की चाणक्य शाखा , महावीर शाखा एवँ श्री कृष्ण शाखा द्वारा वार्षिकोत्सव उल्लास के साथ मनाया गया। परम पवित्र भगवा ध्वज को संघ स्थान पर आरोहित कर वार्षिक उत्सव का प्रारम्भ हुआ। पूर्ण गणवेशधारी स्वयंसेवकों ने शारीरिक कौशल का प्रदर्शन करते हुये दंड प्रहार, नियुद्ध, समता, संचलन, योग, आसन, सूर्य नमस्कार, संधि योग आदि के शानदार प्रदर्शन किए।

तरफरा रोड गणेश मंदिर पर स्थिति चाणक्य शाखा पर उपस्थित स्वयंसेवकों को सबोधित करते हुये मुख्यवक्ता सह प्रान्त सेवा प्रमुख उमेश ने कहा की संघ की शाखाएं वार्षिक उत्सव का आयोजन करती हैं। वार्षिकोत्सव शाखाओं पर पूरे वर्ष होने वाले कार्यक्रमों का प्रदर्शन है। प्रतिदिन शाखा पर पहुँचकर स्वयंसेवक शारीरिक व बौद्धिक कार्यक्रमों के द्वारा अनुशासन के साथ संस्कारों को ग्रहण करते है। समाज के सम्मुख उसका प्रदर्शन वार्षिक उत्सव में किया जाता है।
उन्होंने कहा कि कहा कि संघ को समझना है तो केवल शाखा में आयें। संघ पर समाज का विश्वास शाखा से बढ़ा है। समाज के लोग जानते है कि शाखा में भेदभाव नहीं है । उनका बेटा शाखा में जायेगा तो संस्कार एवँ अनुशासन सीखकर अच्छा व्यक्ति बनेगा और हमारे परिवार का नाम रोशन करेगा। संघ ने हमेशा संपूर्ण हिन्दू समाज को जोड़ने का कार्य किया है। शाखा स्वयंसेवकों को हर क्षेत्र में परिपूर्ण बनाने का कार्य करती है। एक घंटे की इन शाखाओं में विभिन्न कार्यक्रम होते हैं। योग-व्यायाम, खेलकूद, गीत, बौद्धिक, प्रेरक प्रसंग और सुभाषित आदि होते हैं इन कार्यक्रमों से शाखा के स्वयंसेवकों में दक्षता आती है। संघ की शाखा स्वयंसेवक निर्माण के साथ-साथ समाज व राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
मंडी समिति स्थिति महावीर शाखा पर विभाग सह संघचालक ललित ने शाखा के वार्षिकोत्सव के महत्व पर प्रकाश डालते हुये कहा कि संघ की शाखा कोई खेल खेलने का स्थान या परेड करने का स्थान मात्र नहीं है बल्कि संघ की शाखा दुर्जन शक्तियों में भय व्याप्त हेतु एवं सज्जन शक्तियों के संरक्षण हेतु है। सज्जनों इस शक्ति को समाज की सेवा, राष्ट्र की उन्नति के लिये प्रयोग करते है।
सरस्वती शिशु मंदिर ,आगरा मार्ग स्थित श्री कृष्णा शाखा पर मुख्य वक्ता के रूप में विभाग सह बौद्धिक प्रमुख हिमांशु ने स्वयंसेवकों द्वारा शाखा के माध्यम से समाज मे किये विभिन्न परिवर्तनों पर बारीकी से प्रकाशडाला।
वार्षिकोत्सवों में स्वयंसेवकों के प्रदर्शन को देखने के लिये काफी संख्या में समाज के लोग आये।
वार्षिकोत्सव कार्यक्रमों में जिले एवँ नगर के दायित्ववान कार्यकर्ता ओं के अलावा समाज के गणमान्य जन भी उपस्थित रहे।