Visitors have accessed this post 159 times.

हाथरस : गणेश सिटी स्थित विनायक इंटरनेशनल स्कूल में राखी बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं द्वारा सुंदर-सुंदर मनमोहक राखियां बनाई गई ।
स्कूल कोर्डिनेटर अंजू शर्मा ने रक्षाबंधन के महत्व को समझाते हुए कहा कि रक्षाबंधन का त्योहार सदियों से भारतीय जनमानस का हिस्सा रहा है यहां रक्षाबंधन का तात्पर्य बांधने वाले एक ऐसे धागे से है जिसमें बहने अपने भाइयों के माथे पर टीका लगाकर जीवन के हर संघर्ष तथा मोर्चे पर उनके सफल होने तथा निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर रहने की ईश्वर से प्रार्थना करती है भाई इसके बदले अपनी बहनों की हर प्रकार की विपत्ति से रक्षा करने का वचन देते हैं।
विद्यालय प्रधानाचार्य ने कहा कि यह पर्व हर वर्ष श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है भाई की कलाई पर बांधे जाने वाले इन्हीं कच्चे धागों से पक्के रिश्ते बनते हैं। पवित्रता तथा स्नेह का सूचक यह पर्व भाई बहन को पवित्र स्नेह के बंधन में बांधने का पवित्र व यादगार दिवस है। और बताया कि कई हिस्सो में यह पर्व श्रावणी के नाम से भी जाना जाता है और कहा कि कम ही लोगों को जानकारी होगी कि इस पर्व को पश्चिम बंगाल में गुरु पूर्णिमा, दक्षिण भारत में
नारियल पूर्णिमा, और नेपाल में इसे जनेऊ पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है इस अवसर पर विद्यालय में राखी बनाओ प्रतियोगिता का आओजन भी किया गया जिसमें कक्षा चार से आठ तक के बच्चों ने भाग लिया वहीं दूसरी ओर छोटे – बच्चों ने बड़े बच्चों को राखी बांध कर रक्षांबधन का त्यौहार मनाया।
विद्यालय चेयरमैन श्री के के चौधरी ने सभी बच्चों, शिक्षकों और शहर वासियों को रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकामनाएं दी और ईश्वर से भाई चारा बनाए रखने की कामना की।

INPUT – BUERO REPORT

यह भी देखें :-