Visitors have accessed this post 126 times.

सिकंदराराऊ। पुलिस अधीक्षक निपुण अग्रवाल द्वारा आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन -2024 को सकुशल व निष्पक्ष सम्पन्न कराये जाने तथा आमजन को सुरक्षा का एहसास कराने के दृष्टिगत पुलिस बल के साथ थाना सिकन्द्राराऊ क्षेत्र के बल्नरेबल मतदान केन्द्र प्राथमिक विद्यालय डण्डेसरी का निरीक्षण किया गया । इस दौरान अपर पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार, क्षेत्राधिकारी सिकन्द्राराऊ डॉ आनन्द कुमार, प्रभारी निरीक्षक सिकन्द्राराऊ आशीष कुमार आदि अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद रहे ।

निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा द्वारा लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत उपस्थित आमजन को स्वतंत्र व निष्पक्ष मतदान करने तथा सुरक्षा का एहसास दिलाया गया तथा चुनावों में लोगों को कानून व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग करने तथा उपस्थित बल्नरेवल लोगों को भयमुक्त होकर मतदान करने की अपील की गई तथा सभी को चुनावों में बढ-चढकर मतदान करने हेतु प्रोत्साहित किया गया । इस दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा ट्रबल मेकर्स को चिन्हित कर उनके विरुद्ध आवश्यक निरोधात्मक कार्यवाही हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया तथा निरीक्षण के दौरान वहां उपस्थित व्यक्तियों से वार्ता कर गांव के पुराने विवादो व चुनाव के दौरान उत्पन्न हो सकने वाले विवादों के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी की गई तथा अवगत कराया गया कि चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने के लिये पुलिस प्रशासन पूरी तैयार से तैयार है तथा चुनावों में गड़बड़ करने वालो पर पुलिस की पैनी नजर है तथा ऐसे लोगो पर पुलिस द्वारा आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जा रही है । चुनाव के दौरान किसी तरह की अफवाह न फैलाये न फैलने दे, अफवाह फैलाने वाले तत्वो पर भी पुलिस द्वारा सतर्क दृष्टि रखी जा रही है तथा चुनाव के दौरान किसी प्रकार की अराजकता फैलाने वालो लोगो पर कड़ी कानूनी कार्यवाही की जायेगी ।
इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया गया कि जनपद के संवेदनशील, अतिसंवेदनशील बूथों पर ड्रोन कैमरे के माध्यम से भी सघन निगरानी की जा रही है । ड्रोन कैमरों की सहायता से मतदान केंद्र की मैपिंग की जा रही है तथा आसपास के क्षेत्रों की भी निगरानी की जा रही है। चुनाव के दौरान गड़बड़ी करने वाले लोगो को चिन्हित कर उनके विरुद्ध आवश्यक कानूनी कार्यवाही की जायेगी । इसके उपरान्त पुलिस अधीक्षक द्वारा चुनाव के दौरान सभी को शस्त्र लाइसेंस समय से जमा कराने हेतु अवगत कराया गया तथा जिन व्यक्तियों द्वारा शस्त्र लाइसेंस जमा करने में लापरवाही या असहयोग किया जायेगा उनको चिन्हित कर उनके विरुद्ध आवश्यक नियमानुसार कार्यवाही हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया । पूर्व के चुनावों में घटित घटनाओं की समीक्षा कर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने, चुनाव को प्रभावित करने वाले संभावित अपराधियों के विरूद्ध निरोधात्मक कार्यवाही सुनिश्चित करने, हिस्ट्रीशीटरों की जांच कर सक्रिय एचएस के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने, अपराधी प्रवृत्ति के व्यक्तियों, किसी भी प्रकार के मुकदमें के अभियुक्तों के शस्त्र जमा कराने की कार्यवाही करने, गंभीर अपराधों में जमानत पर बाहर आए अभियुक्तों की जमानत निरस्तीकरण की कार्यवाही करने, अवैध शराब के निष्कर्षण, ब्रिकी व परिवहन के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने, पुलिस के मददगार व्यक्तियों की सूची बनाकर उनसे लगाकर संपर्क में रहकर लाभप्रद सूचनायें संग्रहित करने व नियमित रुप से पैदल गश्त कर स्थानीय लोगों से संवाद स्थापित करने व संभ्रान्त लोगों के साथ गोष्ठी आयोजित करने जिससे भयमुक्त वातावरण में मतदान हो सके, हेतु निर्देशित किया गया ।

इनपुट : विनय चतुर्वेदी