Visitors have accessed this post 372 times.

हाथरस : कोरोना संक्रमण प्रसार की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं. कोरोना से बचने के लिए सरकार द्वारा नियमित तौर पर दिशा-निर्देश भी जारी किये जा रहे हैं. इसी कड़ी में सरकार ने लोगों को कोरोना पर सटीक एवं प्रमाणिक जानकारी देने के उददेश्य से ‘इंडिया फाइट कोविड’ नाम से वेबसाइट भी लांच किया है. जिसमें लोगों को कोरोना संबंधित सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करायी गयी है. कोरोना को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर फैलाई जा रही अफवाहों के कारण लोगों में संशय की स्थिति भी बन रही है. इसे ध्यान में रखते हुए इस वेबसाइट पर अफवाहों के विषय में भी विस्तार से जानकारी दी गयी है. साथ ही संस्थागत प्रसव अन्य जरुरी स्वास्थ्य सेवाओं के विषय में भी सतर्क एवं सावधन रहने की बात बताई गयी है।.

सामाजिक दूरी की जगह इमोशनल दूरी न बनायें….
कोरोना को लेकर सरकार लगातार सामाजिक दूरी बनाने पर जोर दे रही है. लेकिन सामाजिक दूरी बनाने के क्रम में कई जगह संक्रमितों से भावनात्मक दूरी बनती जा रही है. इसको लेकर ‘इंडिया पफाइटस कोविड’ ने आगाह किया है एवं संक्रमितों के प्रति भावनात्मक दूरी नहीं बनाने की अपील की गयी है. कोरोना पर फैल रही भ्रामक जानकरियों से बचने की भी सलाह देते हुए वेबसाइट पर यह जानकारी दे गयी है कि किसी भी कोरोना के विषय में किसी भी तरह की प्रमाणिक जानकारी के लिए भारत सरकार द्वारा लांच की गयी टोल फ्री नंबर 1075 या राज्य सरकार की टोल प
फ्री नंबर 104 पर कॉल कर ली जा सकती है।
संस्थागत प्रसव की सुविध है उपलब्ध्…
कोरोना संक्रमण के बीच कई जरुरी स्वास्थ्य सेवाएं बाधित हुयी है. लेकिन राज्य सरकार ने जरुरी स्वास्थ्य सेवाएं जैसे मातृ स्वास्थ्य सेवा, नवजात एवं शिशु स्वास्थ्य सेवा, परिवार नियोजन सेवाएं एवं अन्य आपातकालीन सेवाओं को पुनः नियमित किया गया है. वेबसाइट के माध्यम से भी संस्थागत प्रसव को लेकर जानकारी दी गयी है. यह बताया गया है कि कोरोना के कारण कुछ लोगों के मन में भ्रांतियां फैली है कि सारे अस्पताल बंद होंगे या वहाँ सिर्फ कोरोना का ही उपचार किया जा रहा होगा. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है. सरकारी अस्पतालों में संस्थागत प्रसव की सेवा पूर्वत दी जा रही है. इसके लिए गर्भवती महिला के परिवार को अपने आशा एवं एएनएम से संपर्क में रहने की जरूरत है एवं उन्हें प्रसव की जानकारी देनी है।
इन चीजों पर वेबसाइट में दी गयी है जानकारी….
सामाजिक दूरी के महत्व, हेल्थ वर्कर सपोर्ट, घनी आबादी वाले क्षेत्रों में कोरोना की रोकथाम के उपाय, लॉकडाउन की स्थिति में संस्थागत प्रसव की सेवा, लॉकडाउन में मानसिक स्वास्थ्य की जरूरत, कोरोना पर फैल रही विभिन्न अपफवाहों की सटीक जानकारी, कोरोना रोकथाम के उपाय
लॉकडाउन में डिजिटल पेमेंट लॉकडाउन में स्तनपान एवं नवजात देखभाल की जरूरत आदि अन्य जरुरी सेवाओं की भी जानकरी दी गयी है घर बैठे लोगों को जागरूक करने के लिए एक प्लेटफार्म दिया गया है। जिस पर कोरोना से सुरक्षा व स्वास्थ्य के संबंध में विभिन्न जानकारियां लोग ले सकते हैं।

इनपुट : राजदीप तोमर

यह भी देखे : इस तरह से बनाकर खाएं मखाने मिलेंगे यह फायदे

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp

sasni new wave