Visitors have accessed this post 269 times.

आज के व्यस्त जीवन में शरीर का वेट् बढ़ना एक आम समस्या बनी हुई है। जब वजन घटाने की बात आती है, तो लोग अक्सर चावल और आलू से परहेज करते हैं। दरअसल हम दूसरों से अक्सर यही सुनते हैं कि आलू खाने से मोटापा बढ़ जाता है। इसलिए हम फैक्ट जाने बिना आलू खाने से बचते नजर आते हैं। अगर आप भी अपने पसंदीदा आलू से परहेज कर रहे हैं। तो शायद आप कुछ गलत कर रहे हैं। उबले हुए आलू को डाइट में शामिल करने से वजन नियंत्रित रहता है। वैसे तो आलू का कई तरीके से उपयोग किया भी जाता है। लेकिन वजन घटाने के लिए उबले हुए आलू से अलग-अलग प्रकार की रेसिपी तैयार की जा सकती है। इससे वजन कम होने की संभावना बढ़ सकती है। अगर आप मोटापे से परेशान हैं ।लेकिन आपको आलू खाना पसंद है। तो बेशक आप उबले हुए आलू खा सकते हैं।

​जाने वजन घटाने में कैशे काम करता हैं आलू

अपने आहार में उबले हुए आलू को शामिल करना वास्तव में एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है। आलू में पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। सिर्फ यही नहीं, आलू पाचन को भी रेगुलेट करता है और कोलेस्ट्रॉल को घटाता है। आलू में विटामिन ए, सी, बी-कॉम्पलेक्स और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो हाइपोग्लाइसेमिक इंडेक्स को घटाता है। यहां तक की मधुमेह के रोगियों के लिए भी आलू एक अच्छा विकल्प है।

वजन घटाने के लिए उबले आलू का सेवन कैसे करें

उबले हुए आलू को अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आलू को उबालने के बाद पूरी तरह ठंडा होने दें। इसके बाद इसे मसलें या टुकड़ों में काटें। उबले आलू का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें काली मिर्च भी मिलाया जा सकता है। आलू को दही या छाछ में मिलाकर नाश्ते या लंच में सेवन करें।
इस तरह उबले हुए आलू का सेवन करने से वजन नियंत्रित रहता है। वजन घटाने के लिए आलू से परहेज करना बिल्कुल जरूरी नहीं है। दही में उबले हुए आलू मिलाकर खाने से वजन घटता है।

INPUT – Brijmohan Thenua

यह भी देखे : अगर आप हेल्दी रहना चाहते है तो अपनाएं यह टिप्स

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp