Visitors have accessed this post 165 times.

हमारे शरीर के सभी हिस्सों में से हमारा चेहरा एक ऐसा ऐरिया है जिसे हम गोरा और चमकदार बनाने का प्रयास करते रहते हैं।

खासतौर से महिलाएं अपने चेहरे को गोरा और बेदाग बनाने के लिए कई कॉस्मेटिक और घरेलू प्रयोग करती रहती हैं । कई देसी दवाओं का प्रयोग भी करती हैं ।
और कई बार वे इसमें सफल भी होती हैं।
चेहरे के अलावा हम शरीर के अन्य भागों के कम गोरे होने पर फिर भी मैनेज कर लेते हैं, लेकिन चेहरा जरूर गोरा होना चाहिए। लेकिन अगर हम आपको एक ऐसा तरीका बताएं जिसके प्रयोग से ना केवल चेहरा बल्कि साथ ही शरीर का हर हिस्सा गोरा हो जाएगा । तो क्या आप ट्राय करेंगे।
दरअसल हमारे शरीर के वे भाग जो सबसे अधिक ढके रहते हैं, जिनपर बाहरी धूप, प्रदूषण का सीधा असर सबसे कम होता है, वे हिस्से अन्य हिस्सों की तुलना में गोरे और बेदाग होते हैं। लेकिन हमारी बाजुएं, पांव, हाथ, चेहरा, गर्दन, आदि हिस्से धूप या प्रदूषण के चलते अपनी रंगत खोने लग जाते हैं।
ऐसे में इनकी रौनक वापस लाने के लिए हम कई तरीके के प्रयास करते रहते हैं लेकिन सबसे अधिक काम हम अपने चेहरे पर ही करते हैं । फिर परिणाम स्वरूप चेहरे का रंग सबसे अधिक साफ होता है । और बाजू, हाथ या पांव का रंग गहरा ही रह जाता है।
लेकिन अगर आप सुबह नहाते समय एक छोटा सा प्रयोग कर लें, तो आपका पूरा का पूरा शरीर गोरा हो सकता है। आपको केवल नहाने के पानी में एक चीज मिलानी है और कुछ ही दिनों में पाएंगे बेहतरीन रिजल्ट।
इसके लिए आपको एक नींबू चाहिए होगा, सुबह नहाने से पहले बाल्टी के पानी में 5 से 6 बूढ़े नींबू के रस की डालकर नहाएं। ऐसा रोजाना कुछ हफ्तों तक करने से देखिएगा आपके पूरे शरीर की स्किन में कैसे बदलाव आते हैं ।
नींबू में एंटी एलर्जिक और टैनिंग को काटने के गुण होते हैं। इसमें मौजूद तत्व स्किन को बाहरी प्रदूषण से बचाए भी रखते हैं इसलिए इसका इस्तेमाल करने से रंग साफ होता है । नीबू की बूढ़े आपके शरीर के लिए काफी फायदे बन्द रहती हैं।

INPUT – Brijmohan thinua

यह भी पढ़े : दूध में घी डालकर पीने से होंगे यह फायदे

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

http://is.gd/ApbsnE

sasni new wave