Visitors have accessed this post 222 times.

पिंपल्स की समस्या किसी की भी खूबसूरती छीन सकती हैं। न केवल पिंपल्स, बल्क‍ि इनसे होने वाले दाग भी चेहरे की रंगत खराब कर देते हैं। अगर आप भी पिंपल्स की समस्या से जूझ रहे हैं तो कुछ असरदार घरेलू उपाय अपनाकर आप इससे जल्द छुटकारा भी पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं पिंपल्स दूर कर त्वचा की रंगत लौटाने वाले इन घरेलू उपायों के बारे में ।

बेकिंंग सोडा
नॉर्मल त्वचा के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में कुछ मात्रा गुलाब जल की मिलाकर पेस्ट बना लें और पिंपल की जगह पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे साफ कर लें। ध्यान रहे कि अगर आपकी त्वचा बहुत अधिक संवेदनशील है तो इसका इस्तेमाल ना करें।

हल्दी
हल्दी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान है। एक चम्मच हल्दी पाउडर को दूध और गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और सीधे पिंपल पर लगाएं। इस उपाय को लगाातर कुछ दिनों तक करने से पिंपल्स की समस्या खत्म हो जाती है।

नींबू
नींबू को काटकर उसका रस एक छोटी कटोरी में नि‍चोड़ लें। इसमें थोड़ा नमक व शहद मिलाकर मिश्रण बना लें और प्रभावित जगह पर लगाएं। 15 मिनट के लिए सूखने दें और फिर त्वचा को गुनगुने पानी से साफ कर लें।

टमाटर
एक छोटी कटोरी में दो चम्मच टमाटर का रस लें। अब इसमें एक चम्मच शहद व आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर एक पेस्ट बना लें और पिंपल्स पर लगाएं। 10 मिनट तक के बाद ठंडे दूध से चेहरे की मसाज करें और साफ पानी से चेहरा धो लें।

शहद
पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शहद भी बहुत कारगर है। शहद को पिंपल्स पर लगा कर छोड़ दें। कुछ देर के बाद ठंडे दूध से चेहरे की मसाज करते हुए इसे हटा लें। 15 मिनट के इस उपाय को हफ्तेभर लगातार करने से पिंपल्स खत्म हो जाएंगे।

INPUT –

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here