Visitors have accessed this post 117 times.

दिन गुरुवार को 15 अक्टूबर 2020 को हमारे हाथो मे न जाने कितनी अनदेखी गंदगी छिपी होती हैं, जो किसी भी वस्तु को छूने, उसका उपयोग करने और कई तरह के रोजमर्रा के कामों के कारण होती हैं। इसी क्रम मे आज दिन गुरुवार को कालपी कॉलेज कालपी में ग्लोबल हैंड वॉशिंग दिवस का आयोजन किया गया जिसका उद्देश्य साबुन और पानी से हाथ धुलाई का महत्व बताना एवं विश्वव्यापी कोविड-19 जैसी महामारी के विषय मे स्वच्छ हाथों के लिए जागरूकता का प्रयास करना था इसी क्रम मे महाविद्यालय के छात्र छात्राओं के साथ प्राचार्या ,शिक्षक शिक्षिकाएं एवं सभी कर्मचारी गण उपस्थित रहे इसी क्रम मे कार्यक्रम का आरंभ करते हुए कालपी कॉलेज कालपी की प्राचार्या डॉक्टर सुधा गुप्ता ने हाथ धुलाई व उसकी स्वच्छता के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह गंदगी, बगैर हाथ धोए कुछ भी खाने पीने से आपके शरीर में पहुँच जाती हैं और कई तरह की बीमारियों को जन्म देती हैं। हाथ धोने के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए वैश्विक स्तर पर हर साल 15 अक्टूबर को हैंड वॉशिंग दिवस मनाया जाता है। इस दिन की स्थापना वर्ष 2008 में ग्लोबल हैंड वाशिंग पार्टनरशिप द्वारा की गई जिसका प्रयास साबुन से हाथ धोने के महत्व पर जागरूकता बढ़ाना है।
इसी क्रम मे सर्वप्रथम विद्यालय के मुख्य नियंता डॉक्टर धर्मेंद्र पाल सिंह ने छात्र छात्राओं को बताया कि इस साल के ग्लोबल हैंडवाशिंग डे की थीम सभी के लिए स्वच्छ हाथ निर्धारित की गई है। इस साल हम सभी ने हाथ की स्वच्छता के महत्व को बखूबी समझा है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सबसे प्रभावी तरीका ठीक तरह से हाथ धोना है जिससे संक्रमण का खतरा काफी हद तक काम हो जाता है। डब्ल्यूएचओ के वैश्विक सुझावों में कोविड 19 महामारी को रोकने और नियंत्रित करने और इसे व्यवहार में लाने के लिए हाथ की स्वच्छता का लक्ष्य रखा गया।
इसी क्रम बारी-बारी से जानकारी देते हुए अंत में डॉ मधु प्रभा तिवारी ने बताया कि बच्चों को हाथ धोना कब.कब है जरूरी —
शौच के बाद ए खाना बनाने व खाने से पहले, मुंह, नाक व आँखों को छूने के बाद, खाँसने व छींकने के बाद घर की साफ. सफाई करने के बाद, किसी बीमार व्यक्ति से मिलकर आने के बाद व पालतू जानवरों से खेलने के बाद।
इस अवसर पर उपस्थित प्राचार्या डॉक्टर सुधा गुप्ता के साथ डॉ० धर्मेंद्र पाल सिंह, डॉ० मधु प्रभा तिवारी, डॉक्टर संतोष कुमार पांडे, डॉ० बृजेंद्र, डॉ० राधा रानी ,डॉक्टर सोमचंद , डॉक्टर कीर्ति पुरवार ,डॉक्टर विनीत कुमार, डॉ० चंद्रभान सिंह, डॉ०पंकज द्विवेदी ,आसिफ खान, रवि प्रकाश, डॉक्टर अरविंद के साथ कर्मचारियों में विवेक कुमार निगम, श्याम बहादुर, संजय, मुकेश, राधेश्याम आदि लोग उपस्थित रहे।

खबरे देखने के लिये डाउनलोड करें TV 30 india.com

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp

INPUT – योगेश द्विवेदी