Visitors have accessed this post 38 times.

हसायन : विकास खंड हसायन के एक दिव्यांग प्रधानाध्यापक द्वारा मिशन प्रेरणा लक्ष्य को पूरा करने का तरीका अपने संबंधित उच्च अधिकारियों को दिया है जिससे कोविड-19 की वजह से परेशान विद्यार्थियों को जिस का भरपूर लाभ मिल रहा है ।
बेसिक शिक्षा विभाग में कोरोना महामारी के चलते छात्र-छात्राओं की शिक्षा सुचारू रूप से चलाने हेतु तरह-तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं एवं अध्यापकों एवं छात्र छात्राओं को लाभान्वित किया जा रहा है। उनके द्वारा किए जा रहे शैक्षिक नवाचारों, ऑनलाइन कोर्सेज, गतिविधियां का पूरे जिले के शिक्षक एवं छात्र छात्राएं लाभ ले रहे हैं।
गौरतलब है कि देश कोरोना जैसी भयानक महामारी से गुजर रहा है। नौनिहालों की शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से पटरी से उतर रही है, नौनिहाल शिक्षा से वंचित हो रहे हैं इस कोरोना काल में जब विद्यालय बंद चल रहे हैं , इस कठिन घड़ी में नौनिहालों की शिक्षा व्यवस्था पटरी से न उतरे इस क्रम में श्रीमान खंड शिक्षा अधिकारी हसायन श्री अखिलेश कुमार यादव जी के निर्देशन में प्राथमिक विद्यालय इटर्नी के प्रधानाध्यापक शैलेंद्र यादव जो कि शारीरिक रूप से दिव्यांग हैं ने ब्लॉक स्तर पर कुशल अध्यापकों की एक टीम “क्वालिटी सेल हसायन” बनाई है। इस टीम के कुशल अध्यापकों द्वारा यूट्यूब चैनल एवं व्हाट्सएप ग्रुप के द्वारा जनपद के बच्चों हेतु ऑनलाइन कोर्स , गतिविधियां, प्रश्नोत्तरी क्विज प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। कोरोना को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश का प्रत्येक विद्यालय प्रेरक विद्यालय बनाना है इसी क्रम में इस टीम द्वारा शिक्षकों के प्रशिक्षण से संबंधित वीडियो यूट्यूब चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से आधारशिला ,ध्यानाकर्षण, शिक्षण संग्रह , जैसे महत्वपूर्ण मॉड्यूलों में दी गई विभिन्न गतिविधियों एवं प्रेरणा लक्ष्य, प्रेरणा सूची , प्रेरणा तालिका , दीक्षा एवं ई- पाठशाला से संबंधित प्रश्नोत्तरी, वीडियो , मॉड्यूलों पर आधारित क्विज समय-समय पर शिक्षकों को प्रेषित किए जा रहे हैं, उनके ऑनलाइन प्रशिक्षण समय से पूरे कराए जा रहे हैं। इस टीम के सहयोग से ही नवोदय पंजीकरण में हसायन ब्लॉक से सर्वाधिक पंजीकरण तकरीबन तेरह सौ पचास करके अपने ब्लॉक हसायन को जिले में गौरवान्वित किया है। टीम द्वारा रीड अलॉन्ग ऐप एवं दीक्षा एप रजिस्ट्रेशन कराए जा रहे हैं ,उनके अनुप्रयोगों का प्रचार प्रसार कराया जा रहा है। ब्लॉक हसायन मिशन प्रेरणा लक्ष्य को निर्धारित समय पर हासिल करने हेतु कृत संकल्पित है जिसे हम खंड शिक्षा अधिकारी हसायन के मार्गदर्शन में पूरा करके हसायन को प्रेरक ब्लॉक बनाएंगे।

यह भी पढ़े : वृंदावन के निधिवन का रहस्य जिसे सुन आप हैरान रह जाएंगे

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here