Visitors have accessed this post 17 times.

कालपी(जालौन) : आज जिले में आज कोविड .19 टीकाकरण हो रहा है। प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ सत्यप्रकाश ने पंजीकृत समस्त स्वास्थ्य अधिकारियों और कर्मचारियों से अपील की है कि वह टीकाकरण केंद्र पर समय से पहुंचें और जिले में टीकाकरण अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाएं।
सीएमओ ने बताया कि कोविड 19 टीकाकरण शुक्रवार को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक किया जा रहा है। इसमें स्वास्थ्य अधिकारियों और कर्मचारियों को कोविड .19 टीका से प्रतिरक्षित किया जाएगा। उन्होने कहा कि कोविन पोर्टल पर पंजीकृत सभी लोग आज टीकाकरण केंद्र पर समय से पहुंचे। क्योंकि टीका की एक शीशी से 10 लोगों को डोज होती है। शीशी खुलने के बाद एक नियत समय तक ही उसको उपयोग में ला सकते हैं। उन्होने स्पष्ट कि कोविड 19 का यह टीका सबसे सुरक्षित टीका है। यह शरीर पर किसी तरह का प्रतिकूल प्रभाव नहीं छोड़ता है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को जिले में 6 केंद्रों पर 13 सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। इस दौरान जनपद के 1300 लोगों को प्रतिरक्षित किया जाएगा। 16 जनवरी को जिन लोगों को प्रतिरक्षित किया गया है। उनका अगला डोज 15 फरवरी निर्धारित है। कोरोना का टीका लगने के बाद यदि तबीयत न लगना, थकान महसूस होना, कंपकंपी या बुखार सा महसूस होना, सिरदर्द, मतली, मांसपेशियों में दर्द की समस्या आ रही है तो इसका मतलब यह टीका शरीर पर असर कर रहा है। उन्होंने बताया कि 16 जनवरी को 65 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण किया गया था।

टीका लगवाने से पहले दें पूरी जानकारी
टीका लगवाने से पूर्व यदि एलर्जी, बुखारए रक्त बहने या रक्त पतला करने की कोई दवा ले रहे हैं, या प्रतिरक्षा क्षमता कम है तो संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी को जानकारी दें। गर्भवती या स्तनपान करा रही महिलाओं को भी टीका लेने से पहले स्वास्थ्य अधिकारी पूरी जानकारी देनी चाहिए।

नहीं हुई किसी तरह की दिक्कत
जिला महिला अस्पताल के गार्ड चंद्रशेखर का कहना है कि टीकाकरण को लेकर पहले उन्हें थोड़ा भय था लेकिन टीका लगवाने के बाद उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत नहीें हुई। अब जब वह अगली डोज लगेगी तो बेहिचक लगवाएंगे।

वैक्सीन को लेकर भय पालने की जरूरत नहीं
राजकीय मेडिकल कालेज की स्टाफ नर्स ललिता का कहना है कि वैक्सीन को लेकर किसी तरह का भय पालने की जरूरत नहीं है। उन्हें वैक्सीन लगवाने के बाद अच्छा महसूस हुआ। कोई दिक्कत नहीं आई। बिना डरें वैक्सीन लगवाए, यह सुरक्षित है।

यह भी पढ़े : 2021 का राशिफल

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here