Visitors have accessed this post 51 times.

हाथरस निर्वाचन प्रेक्षक ने अधिकारियों के साथ पुलिस लाईन में बैठक कर त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021 के कार्यकलापों की समीक्षा की। उन्होंने सभी संवेदनशील बूथों की बीडियोग्राफी कराने के लिये अधिकारियों को निर्देश दिये। राज्य निर्वाचन आयोग उ0प्र0 द्वारा जिले में मतदान के लिये कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग के विशेष सचिव घनश्याम सिंह को प्रेक्षक के रूप में तैनात किया गया है।
मंगलवार को पुलिस लाईन में प्रेक्षक ने पुलिस, प्रशासनिक अधिकारियों तथा निर्वाचन व्यवस्थाओं के प्रभारी अधिकारियों, जोनल एवं सैक्टर मजिस्टेट के साथ बैठक करके जिले में मतदान के लिये की गयी तैयारियों की समीक्षा की। उन्होने जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शिता तथा शान्तिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिये प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुये अधिकारियों को समय से सभी जरूरी व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्वाचन से जुडे सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से कहा कि वे राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों को अक्षरसः पालन करें। उन्होंने कहा कि गांवों में भ्रमण के दौरान लोगों को स्पष्ट रूप से बताया जाये कि पंचायत निर्वाचक नामावली में शामिल मतदाता ही मतदान कर सकेगें। अन्य कोई मतदाता सूची इस निर्वाचन में मान्य नहीं होगी। उन्होने पीठासीन अधिकारियों /कर्मचारिओ को निर्देश दिये की रवानगी से पूर्व मतदान में प्रयोग की जाने वाली सामग्री का मिलान सूची से अवश्य कर ले एवं मतदाता सूची अवश्य प्राप्त कर ले। यदि किसी प्रकार की समस्या है तो उसकी सूचना संबंधित को दे। महत्वपूर्ण नम्बरो का आपस में आदान प्रदान कर ले। जिस वाहन से पार्टी जायेगी उसी वाहन से वापस आयेगी। मतदान से संबंधित सूचना समय समय पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
उन्होने बैठक में मौजूद सभी सैक्टर मजिस्ट्रेट से कहा कि वह जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के लिये पूरी जिम्मेदारी निभायें। उन्होंने कहा कि मतदान से पूर्व निर्धारित स्थल से अपनी देखरेख में ही पोलिंग पार्टी की सुरक्षा बलों के साथ रवानगी सुनिश्चित करायें और निर्धारित पोलिंग बूथ पर पोलिंग पार्टी के समय से पहुॅचने की सूचना जोनल मजिस्ट्रेट को दें। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस पर समय से मतदान प्रारम्भ होने की भी सूचना जोनल मजिस्ट्रेट को दी जाये मतदान समाप्त होने के पश्चात सभी पोलिंग पार्टी को अपनी देखरेख में सुरक्षित ढंग से निर्धारित मतगणना स्थल तक पहुॅचाने की जिम्मेदारी निभायें। उन्होंने कहा कि वह मतदान दिवस पर नियमित रूप से मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करें और इसका अंकन पीठासीन अधिकारी की डायरी में अवश्य करें। उन्होने मतदान दिवस पर संवेदनशील पोलिंग बूथ पर डिजीटल कैमरे से फोटोग्राफी करने के वारे में सैक्टर मजिस्ट्रेट को हिदायत दी।
उन्होंने जिले में शान्तिपूर्ण मतदान के लिये सुरक्षा बन्दोबस्त करने के बारे में पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये और कहा कि प्रत्येक पोलिंग बूथ की संवेदनशीलता को ध्यान में रखकर फोर्स की तैनाती की जाये।
जिलाधिकारी रमेश रंजन ने बैठक में पंचायत निर्वाचन हेतु कार्मिकों की तैनाती, प्रशिक्षण, कम्यूनिकेशन प्लान, वाहन व्यवस्था, रूट चार्ट, मतपत्र, स्टेशनरी, व्यय लेखा जोखा, वीडियोग्राफी, टैण्ट फर्नीचर, स्ट्रांगरूम, निर्वाचन सम्बन्धी सूचनाओं की आॅनलाइन फीडिंग, कन्ट्रोल रूम, शिकायत प्रकोष्ठ, आदर्श आचार संहिता का पालन, डाक एवं चिकित्सा आदि व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने जिला पंचायत सदस्य तथा क्षेत्र पंचायत सदस्यों के निर्वाचन के लिये आरओ, एआरओ की तैनाती और शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिये 15 जोनल तथा 66 सैक्टर मजिस्टेªट की तैनाती सहित निर्वाचन संबंधी अन्य जरूरी कार्यकलापों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप निर्वाचन से सम्बन्धित सभी कार्यो तथा व्यवस्थाओं को समय से सुनिश्चित किया जा रहा है।
पुलिस अधीक्षक विनीत जयसवाल ने शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिये जिले में कुल 1636 पोलिंग बूथ में से सामान्य 557, संवेदनशील 433, अति संवेदनशील 515 तथा अति संवेदनशील प्लस 131 बूथ के हिसाब से पुलिस फोर्स की तैनाती की व्यवस्था के बारे में जानकारी दी। उन्होंने निर्वाचन के दौरान आचार संहिता का पालन, प्रभावी चैकिंग, विना अनुमति के झण्डा, बैनर लगाकर चुनाव प्रचार कर रहे बाहनों के विरूद्व कार्यवाही के बारे में जानकारी दी।
बैठक में अपर जिलाधिकारी जे0पी0 सिंह, समस्त उप जिलाधिकारी, निर्वाचन व्यवस्था से संबंधित समस्त प्रभारी अधिकारी, जोनल मजिस्टेट एवं सैक्टर मजिस्टेट मौजूद थे।

इनपुट : रंजीत कुमार

यह भी पढ़े : साइबर ठगी क्या है और इसकी शिकायत कहां करें

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

http://is.gd/ApbsnE

sasni new wave