Visitors have accessed this post 515 times.

अकराबाद : सभी को अपने जीवन में वृक्षारोपण करना चाहिये। वृक्ष धरा का आभूषण हैं और वृक्ष जलवायु परिवर्तन व पर्यावरण संतुलन में सहायक है। वृक्षारोपण कार्यक्रम एक दिन का न होकर प्रतिदिन लगातार व नियमित है और इसको इसी रूप मे मनाने के लिए जन सहभगिता आवश्यक है। मानव जीवन के लिए पौधे प्राणवायु का कार्य करते हैं।
उक्त बातें गांव रुदायन गोपी स्थित एसबीएस हायर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित वन महोत्सव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रबंधक मुनेश चतुर्वेदी ने कहीं। उन्होंने कहा कि पृथ्वी को प्रदूषित रहित करना होगा। तभी मानव जीवन सुरक्षित रह पाएगा। इस पर सभी लोगों को पर्यावरण को बचाना होगा। पेड़ पौधे लगाकर पर्यावरण को शुद्ध रखना होगा। वहीं जनसंख्या वृद्धि के साथ-साथ विकास के नाम पर प्रदूषण में भी वृद्धि हो रही है।
श्री चतुर्वेदी ने कहा कि आधुनिक युग में विश्व ही पर्यावरण के प्रदूषण से पीड़ित है। जहरीली गैसों के कारण सांस लेने में और शरीर में तमाम दिक्कतें पैदा हो जाती हैं । हमारा सभी का उद्देश्य जीवन को स्वच्छ और स्वस्थ बनाना है, जिसको लेकर पर्यावरण प्रदूषण से बचाने के लिए पृथ्वी को सुंदर बनाएं।
प्रधानाचार्य विनय चतुर्वेदी ने कहा कि ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण और जल संरक्षण बहुत आवश्यक है। वहीं हमारे तालाब और नदी सूखते चले जा रहे हैं जो कि सबसे बड़ी चिंता का विषय है। पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण सभी लोग जरूर करें। जैविक खाद का अधिक उपयोग किया जाए और पानी की बर्बादी को रोका जाए।जल ही जीवन है। अगर जल है तो कल है। सभी को जल संचय पर अधिक काम करना चाहिए।
वन महोत्सव कार्यक्रम का संचालन मित्रेश चतुर्वेदी ने किया । इस अवसर पर विद्यालय प्रांगण में विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाए गए।
इस अवसर पर आशा चतुर्वेदी, तरुण चतुर्वेदी, लवली चतुर्वेदी, मित्रेश चतुर्वेदी, रमेश चन्द्र उपाध्याय, अशोक उपाध्याय, मोहित उपाध्याय, दिव्यांशी, अनंत देव चतुर्वेदी शक्तिपाल सिंह , अनिल यादव, जुगेंद्र यादव, आरपी सिंह, प्रमोद कुमार , गुरुदत्त शर्मा, योगेश शर्मा, शिव गोविंद सिंह, याशिका, राधा, हिमांशी, हेमलता, शिवली, करिश्मा, खुशबू, सोनी आदि शिक्षक शिक्षिकाएं मौजूद रहे ।

vinay

यह भी देखें :-