Visitors have accessed this post 324 times.

अलीगढ़ : भगवान शिव के अत्यंत प्रिय महीना यानि श्रावण मास प्रारंभ हो चुका है। हर साल अनेकों शिव भक्त सच्ची श्रद्धा के साथ बाबा के दरबार में जल चढ़ाने के लिए जगह जगह से आते हैं। और भगवान शिव भी प्रसन्न होकर मनोवांछित फल का आशीर्वाद देते हैं।इसी क्रम में अलीगढ़ शहर के विख्यात शिवालय खेरेश्वर महादेव मंदिर पर भी सावन के पहले सोमवार को भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली। कांवड़ लेकर आये सभी भक्तों के जलाभिषेक के कड़े इन्तजाम मंदिर समिति के द्वारा किये गए हैं।
गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी सावन के पहले सोमवार को खेरेश्वर महादेव मंदिर पर सुबह से ही शिव भक्तों का जलाभिषेक प्रारम्भ हो गया सैकड़ों भक्तों ने अपनी अपनी मनोकामना भगवान शिव के प्रति अर्पित की जलाभिषेक का यह प्रक्रम देर रात तक चलता रहा। सांयकाल में फूलबंगला एवं महाआरती का आयोजन किया गया। बेला, गुलाब, गेंदा एवं अन्य सुगंधित पुष्पों के फूल बंगला एवं श्रृंगार का आयोजन शहर के लकड़ी व्यवसायी सुबोध कुमार अग्रवाल द्वारा किया गया। वहीं मंदिर समिति के संरक्षक एवं अलीगढ़ शहर के ज्योतिर्विद महामंडलेश्वर स्वामी श्री पूर्णानंदपुरी जी महाराज द्वारा भगवान शिव की 108 दीपकों से महाआरती की गई।
इस अवसर पर स्वामी पूर्णानंदपुरी जी ने बताया कि देवाधिदेव महादेव अत्यंत सरल एवं सहज स्वभाव के हैं भक्तों के भाव के लिए महज जल से प्रसन्न होने वाले भगवान शिव को भोलेनाथ इसलिए ही कहा जाता है। उन्होंने बताया कि वैसे तो हर दिन भगवान शिव की आराधना के लिए श्रेष्ठ है लेकिन श्रावण मास में सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा के लिए अत्यंत शुभ है। इस दिन भगवान शिव के अभिषेक करने से भक्तों को शिव का आशीर्वाद मिलता है और शिवत्व की प्राप्ति होती है।
मंदिर समिति के अध्यक्ष ठाकुर सत्यपाल सिंह ने बताया कि सावन में जलाभिषेक एवं कावंड़ लेकर आने वाले शिव भक्तों के लिए मंदिर समिति द्वारा इंतजाम कर लिए गए हैं। भक्तों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए विधिवत वेरिगेटिंग की व्यवस्था भी की गई है।
व्यवस्था मे गेहाराज सिंह, देवेंद्र चौहान, ऋषिओम शर्मा, चौधरी जीतेन्द्र सिंह, सुवेदार चौहान, नरेंद्र, सुनिल, रोशन लाल शर्मा, धर्मवीर सिंह, दीगम्वर सिंह, आदि भक्तों ने सहयोग कर व्यवस्था संभाली।

यह भी देखें :-