Visitors have accessed this post 463 times.

एटा : राष्ट्रीय विप्र एकता मंच महिला मोर्चा के तत्वावधान में नगर के मोहल्ला महाराणा प्रताप नगर में समाजसेविका लवली चतुर्वेदी के आवास पर तीज महोत्सव का शानदार आयोजन किया गया। इस अवसर पर महिलाओं और बच्चों के लिए मेहंदी लगाओ प्रतियोगिता के अलावा अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ श्रीमती शकुन्तला चतुर्वेदी के द्वारा भगवान शंकर और पार्वती की पूजा अर्चना एवं दीप प्रज्वलित करके किया गया।
शकुन्तला चतुर्वेदी ने कहा कि हमारी संस्कृति में तीज उत्सव का बहुत बड़ा महत्व है। तीज का त्योहार हमारे सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और ऐतिहासिक मूल्यों को प्रदर्शित करता है। वहीं दूसरी ओर इस त्योहार के माध्यम से अतीत के दर्शन भी होते हैं। हरियाली तीज का उत्सव सावन मास में शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है।
प्रकाशरानी राराशर ने कहा कि हमेशा से भारतीय संस्कृति में त्योहारों का खास महत्व रहा है। सभी त्योहार कोई न कोई संदेश हमारे समाज को अवश्य देते हैं। हरियाली तीज का त्योहार भी हमारे प्रमुख त्योहारों में से एक है। महिलाओं को अपने अधिकारों और सम्मान के प्रति सजग रहना चाहिए ।
अमिता पचौरी ने कहा कि भारतीय संस्कृति में नारी को सम्मानित दर्जा दिया गया है। सदैव से नारी पूज्यनीय रही है। ब्राह्मण समाज के उत्थान में महिलाएं अपनी अहम भूमिका रखती हैं। भावी पीढ़ी को सही मार्गदर्शन देकर संस्कारवान बनाने की जिम्मेदारी महिलाओं के ऊपर है। ब्राह्मण समाज की पीढ़ी संस्कारवान होगी तो सनातन संस्कृति भी सुरक्षित रहेगी। इस बात को सभी लोगों को भलीभांति समझना चाहिए।
इस दौरान महिलाओं ने माँ पार्वती की पूजा अर्चना कर लोकगीतों पर नृत्य किया। इस अवसर पर कार्यक्रम में सहभागिता करने के लिए महिलाओं एवं बालिकाओं को सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में शकुन्तला चतुर्वेदी, लवली चतुर्वेदी, बेबी त्रिवेदी, अर्चना त्रिवेदी, श्रीमती विनय चतुर्वेदी, प्रकाशरानी पाराशर, अमिता पचौरी, नमिता, रिंकी, दीपांशी, ममता तिवारी, शिवानी, रिचा, वंदना पचौरी, प्रीती, श्रंखला, गौरी, सुरभि आदि उपस्थिति रहीं ।

 

यह भी देखें :-