Visitors have accessed this post 47 times.

सिकंदराराऊ : महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आयोजित रोवर्स-रेंजर्स इकाई के शिविर का सफ़लतम समापन हुआ। महाविद्यालय की रोवर्स-रेंजर्स इकाई (प्रवेश एवं निपुण) के पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ 11/03/024 (सोमवार) को महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन की अध्यक्षता एवं संरक्षण में रेंजर्स प्रभारी प्रो. मंजू उपाध्याय और रोवर्स प्रभारी डॉ. गोविंद अग्रवाल के नेतृत्व में एवं सुश्री कविता पांडे, सहायक प्रादेशिक संगठन कमिश्नर (गाइड) अलीगढ़ मंडल, अलीगढ़ की गरिमामयी उपस्थिति में ध्वजारोहण के साथ हुआ।
इस सुअवसर पर सरस्वती वंदना रेंजर्स गगन (बी.ए.द्वितीय वर्ष) ने और स्वागत गीत रेंजर्स सलोनी (बी.ए.द्वितीय वर्ष) ने किया। इस शिविर में रॉवर्स-रेंजर्स की कौशल क्षमता, गुणवत्ता, आपदा प्रबंधन एवं जोखिम क्षमता में संवर्द्धन करने के उद्देश्य से उन्हें प्रशिक्षण दिया गया।कैंप ट्रेनिंग काउंसलर विनय वार्ष्णेय जी ने शिविर के पंच दिन के प्रशिक्षण में रोवर्स-रेंजर्स को खोज के चिन्ह, वृक्षों के संकेत, गांठ बंधन एवं फांस, स्काउट का इतिहास, प्राथमिक उपचार, मानचित्र, कंपास, सीटी संकेत, अनुमान लगाना, ध्वज शिस्टाचार, विषम परिस्थितियों में रात्रि निवास प्रबंधन, टेंट निर्माण, कुर्सी निर्माण, मिट्टी के वर्तन निर्माण आदि का प्रशिक्षण दिया. इस प्रशिक्षण शिविर में प्रवेश एवं निपुण हेतु कुल 96 रोवर्स/रेंजर्स ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। शिविर के समापन दिवस के अवसर पर सर्वधर्म प्रार्थना, दीक्षांत कार्यक्रम, मिष्ठान वितरण आदि कार्यक्रम आयोजित हुए। सर्वधर्म प्रार्थना में प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन ने बुद्ध प्रार्थना, रेंजर्स सलोनी ने शिव स्तुति और प्रो. मंजू उपाध्याय ने सदवचनों का पाठ किया। दीक्षांत कार्यक्रम में महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन और रेंजर्स प्रभारी प्रो. मंजू उपाध्याय ने समस्त रोवर्स-रेंजर्स को पुष्प-मिष्ठान का वितरण कर एवं टीकाकरण कर दीक्षा दिलाई। समापन के अवसर पर सहायक प्रादेशिक संगठन कमिश्नर सुश्री कविता पांडे और कैंप ट्रेनर विनय वाष्णेय को प्राचार्या एवं रेंजर्स प्रभारी प्रो. मंजू उपाध्याय ने प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। सुश्री कविता पांडे ने सभी रोवर-रेंजर्स को सक्रिय भूमिका में रहकर समाज कार्य करने हेतु प्रोजेक्ट वर्क देकर समय-समय पर अपना मार्गदर्शन उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन ने शिविर में सम्मिलित सभी रोवर्स- रेंजर्स की सहभागिता, कार्यकुशलता एवं गुणवत्ता की प्रशंसा कर उत्साहवर्धन किया।
इसके अतिरिक्त प्राचार्या ने रोवर्स-रेंजर्स को स्वामी विवेकानंद एवं बाबा साहेब की शिक्षाओं,उद्देश्यों, सिद्धांतों, प्रेरणाओं पर चलकर राष्ट्र के विकास में योगदान देने को प्रेरित किया। रेंजर्स प्रभारी प्रो. मंजू उपाध्याय ने समस्त रोवर्स-रेंजर्स को आपदा के समय राष्ट्रीय हित-राष्ट्र भावना को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए सदैव राष्ट्र एवं नागरिकों की सेवा करने का प्रण दिलाया। उन्होंने मानवता को प्रत्येक रॉवर्स-रेंजर्स का प्रमुख धर्म बताते हुए सदैव सेवा भाव से कार्य करने, अनुशासित रहने, पूर्ण निष्ठा-समर्पण से प्रत्येक कार्य करने को प्रेरित किया। कार्यक्रम के अंत में रेंजर्स प्रभारी प्रो. मंजू उपाध्याय ने कार्यक्रम को संसाधन उपलब्ध कराकर सफल बनाने हेतु महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन, सुश्री कविता पांडे, विनय कुमार एवं महाविद्यालय परिवार के प्रति अपना धन्यवाद ज्ञापन किया।
इस सुअवसर पर प्रो. राम बहादुर, डॉ. हिमांशु राय, डॉ. अजब सिंह, डॉ. वीपी सिंह, अरवेश कुमार एवं बृजमोहन सिंह उपस्थित रहे।

INPUT – VINAY CHATURVEDI

यह भी देखें:-