Visitors have accessed this post 35 times.

सिकंदराराऊ : शुक्रवार को महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, सिकन्दराराऊ में प्राचार्या डॉ. शैफाली सुमन के कुशल दिशा-निर्देशन और राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रभारी डॉ.हिमांशु रॉय एवं सह प्रभारी विश्वनाथ प्रताप सिंह के प्रभारत्व में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सप्त दिवसीय विशेष शिविर का समापन हुआ। इस शिविर का शुभारंभ आदरणीय प्राचार्या प्रो.शैफाली सुमन ने समस्त प्राध्यापकों की गरिमामयी उपस्थिति में राष्ट्रीय सेवा योजना के वोलियंटर्स को सेवा, त्याग, समर्पण, श्रम साधना, परोपकार, कर्तव्यपरायणता आदि का संदेश देकर 16 मार्च, 2024 को किया था। इस सप्त दिवसीय विशेष शिविर हेतु बमनहार गाँव और उसके प्राथमिक विद्यालय का चयन किया गया था। आज समापन कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन ने अपने प्राध्यापकों की गरिमामयी उपस्थिति में मां शारदे की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन और पुष्प- माला अर्पण कर किया। इस अवसर पर सरस्वती वंदना का गायन छात्रा सलोनी ने और स्वागत गीत छात्रा ज्योति ने किया। कार्यक्रम में प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन का स्वागत प्रो. मंजु उपाध्याय ने और प्रो. मंजु उपाध्याय का स्वागत स्वयं प्राचार्या ने किया। विशेष शिविर के समापन के अवसर पर भी राष्ट्रीय सेवा योजना के वॉलिंटियर्स द्वारा सेवा भाव, श्रम साधना, राष्ट्र भावना आदि का संदेश देने वाले विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम किए. विदित है विशेष शिविर के आयोजन के क्रम में वोलियंटर ने सात दिन अलग-अलग थीम के आधार पर चयनित गाँव बमनहार गाँव और उसके प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण, खेल मैदान और अन्य सार्वजनिक क्षेत्रों में जाकर स्वच्छता- स्वास्थ्य अभियान, मतदान के प्रति जागरूकता, सड़क सुरक्षा अभियान, पर्यावरण संरक्षण आदि संवेदनशील विषयों पर समस्त ग्रामीणवासियों, नारी शक्ति, युवा शक्ति, छात्र शक्ति और देश के अन्य नागरिकों को जागरूक करने का प्रयास किया। विशेष शिविर के प्रथम दिन सभी वोलियंटर्स ने महाविद्यालय की आदरणीय प्राचार्या से मार्गदर्शन और आशीर्वचन प्राप्त कर प्राथमिक विद्यालय बमनहार और दूसरे दिन बमनहार गाँव में स्वच्छता अभियान चलाया. वहीं तीसरे दिन वोलियंटर्स ने मतदाता रैली, चतुर्थ दिन स्वच्छता पंचायत, पंचम दिन सड़क सुरक्षा रैली और छठें दिन पर्यावरण संरक्षण पर प्रदर्शनी एवं सभा का आयोजन किया। पर्यावरण सभा के सुअवसर पर भू-जल संरक्षण और उसके लिए वैश्विक पहल की आवश्यकता विषय पर राष्ट्रीय सेवा योजना के वॉलिंटियर्स गौरव कुमार, बृजेश सिंह, सैंकी, गगन, प्रियंका, आकाश पुंडीर, विशाल गौरव, यश पचौरी, अंकित, प्रियंका, बेबी आदि ने अपने विचार व्यक्त कर वर्तमान में भू-जल संरक्षण की तरफ समस्त ग्रामीणों का ध्यान आकर्षित किया।
विशेष शिविर के समापन दिवस पर प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन ने राष्ट्रीय सेवा योजना के सभी वोलियंटर्स के प्रयासों की प्रशंसा कर उनका उत्साहवर्द्धन किया। इसके अतिरिक्त प्राचार्या ने सभी वोलियंटर्स को समाज के अंतिम जन तक राष्ट्रीय सेवा योजना के परम उद्देश्य सेवा साधना एवं श्रम साधना को ध्येय बनाकर अपना योगदान देने को प्रेरित किया।
अंत में राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर को सफल बनाने हेतु राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रभारी डॉ. हिमांशु राय ने आदरणीय प्राचार्या प्रो.शैफाली सुमन, महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों, प्राथमिक विद्यालय बमनहार के अध्यापकों एवं सभी वोलियंटर का धन्यवाद ज्ञापन किया।

INPUT – VINAY CHATURVEDI

यह भी देखें:-