Visitors have accessed this post 497 times.

वजन घटाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास धैर्य और समय होना बहुत जरूरी है। कई बार वजन कम करने के दौरान हम अगर कुछ गलतियां कर बैठते हैं तो ऐसे में संतुलित डाइट लेने के बाद भी वजन कंट्रोल नहीं हो पाता। यहां हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसी गलतियों के बारे में जिनकी वजह से आप चाह कर भी अपना वजन कम नहीं कर पाते हैं।

ब्रेकफास्ट स्किप करना : अगर आप सुबह का नाश्ते स्किप करते हैं तो ये आपके वजन करने के मिशन में सबसे बड़ी बाधा हो सकती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट आपका मुख्य मील होना चाहिए। जो लोग सुबह का नाश्ता छोड़ते हैं उन्हें लंच के समय बहुत ज्यादा भूख लगती है। ब्रेकफास्ट के दौरान आप कैलोरी लेने की तरफ ध्यान दें क्योंकि ब्रेक फास्ट के दौरान ली गई कैलोरी पूरे दिन भर में बर्न हो जाती हैं

अनियमित खाना: अगर आप सुबह के नाश्ते के बाद लंच भी करना भूल जाते हैं तो ये आपके वजन कम करने के मिशन में पीछे छोड़ सकता है। दिन में सही से खाना न खाने की वजह से आप स्नैक्स, बिस्किट से पेट भरते हैं। इस दौरान आप बहुत ज्यादा कैलोरी कंज्यूम कर लेते हैं।

पानी: अगर वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले खूब पानी पीना शुरू कर दें।

मीठा खाना कम करें: हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो मीठा खाना भी कम करें क्योंकि मीठा मोटापा बढ़ाता है। रात के खाने के बाद तो कोई भी मीठी चीज का सेवन न करें।

फिजिकल एक्टिविटी: अगर आप बिल्कुल भी फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते और संतुलित डायट ले रहे हैं तो आप अपना वजन बिल्कुल भी कम नहीं कर सकते हैं। बैलेंस डायट के साथ एक्सरसाइज भी जरूरी है।

Input manvendra

यह भी पढ़े : डिप्रेशन और दिल की बीमारी होगी दूर नियमित व्यायाम करने से

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp