Visitors have accessed this post 498 times.

हाथरस : वित्तीय वर्ष 2020-21 में गेहूं क्रय केन्द्र के अन्तर्गत कृषि उत्पादन मंडी समिति, सादाबाद में संचालित खाद्य विभाग एवं पी0सी0एपफ0 के गेंहूं क्रय केन्द्रों का जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने औचक निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने सभी क्रय केन्द्रो पर मूलभूत सुविधओं को उपलब्ध् कराने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि क्रय केन्द्रो में आने वाले कृषकों को किसी भी प्रकार की समस्या नही होनी चाहिए सुनिश्चित करे। उन्होने सभी गेंहूं क्रय केन्द्रो पर पीने के लिये स्वच्छ पानी, छाया की व्यवस्था, बैनर, छन्ना, नमी मापाक यन्त्रा, बोरे आदि की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न की जाये।

जिलाधिकारी ने केन्द्र प्रभारी से कृषकों को भुगतान की क्या प्रक्रिया है के बारे में जानकारी की। केन्द्र प्रभारी ने अवगत कराया कि शासन स्तर से पीएपफएमएस के माध्यम से धनराशि सीधे कृषकों के खातों में भेजी जायेगी। इसके अलावा केन्द्र पर आवक के समय कृषक से 20 रू0 प्रति कुन्टल के हिसाब से गेंहूं की उतराई, छनाई, बिनाई आदि का लिया जायेगा, जिसके भुगतान के सम्बन्ध् में अभी शासन स्तर से कोई निर्णय नही लिया गया है। क्रय केन्द्र पर विभिन्न प्रकार की पंजिकाये रखी पायी गयी हैं, जिनमें मूवमेंट चालान, क्रय तक पट्टी, निरीक्षण पंजिका, बोरा रजिस्टर, स्टॉक रजिस्टर, किसानों को दी जाने वाली रसीद आदि का अवलोकन जिलाधिकारी द्वारा किया गया।
जिलाधिकारी ने कहा कि जैसा कि आप सभी अवगत है कि वर्तमान में कोरोना वायरस कोविड-19 की महामारी से संक्रमण आदि की समस्या उत्पन्न हो गई है। इस निमित्त यह अपरिहार्य होगा कि केन्द्र पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के लिए आवश्यक तैयारी, मास्क एवं सेनेटाइजर आदि की व्यवस्था कर ली जाये। इस निमित्त मौके पर उपस्थित केन्द्र प्रभारी एवं जिला खाद्य विपणन अधिकारी को निर्देशित किया गया कि कृषकों के केन्द्र पर गेहूं विक्रय आदि कार्य से आने पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिये पर्याप्त रूप से गोला आदि के निशान बना लिये जाये जिससे संक्रमण से बचाव हो सके।
निरीक्षण के दौरान जिला खाद्य विपणन अधिकारी हाथरस राजेश सिंह तथा मण्डी सचिव प्रवीण कुमार तथा अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

इनपुट : राजदीप तोमर

हाथरस एवं आस पास की ख़बरों के लिए डाउनलोड करें , TV30 INDIA न्यूज ऐप , तुरंत डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें –
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp