Visitors have accessed this post 378 times.

विधायक सुरेन्द्र मैथानी एवं एमएलसी अरुण पाठक ने संयुक्त रूप से, पनकी पावर हाउस के जीएम विनय प्रकाश कटियार एवं समस्त स्टाफ और बीएचएल के हेड राजेंद्र बाबू तथा बीएचएल के अंडर में अलग-अलग 07 सहयोगी कंपनी के प्रमुखों के साथ एक समीक्षा बैठक हुई। जिसमें अभी तक की कार्य प्रगति की जानकारी ली गई तथा जो टारगेट कॉन्ट्रैक्ट साइन में हुआ है उस तिथि तक काम पूर्ण होने में इस कोरोना काल खंड के प्रभाव के कारण पर भी चर्चा की गई ।बीएचएल के हेड राजेश जी ने बताया की प्रत्येक माह माननीय मुख्यमंत्री योगी जी से इसके कार्य प्रगति की मीटिंग भी होती है और लिखित रूप से 6 महीने डिले की सूचना, कंपनी द्वारा उत्तर प्रदेश और केंद्र सरकार को दी गई है।
दोनों विधायक गणों ने इस टाइम पीरियड को कवर करने के लिए योजना पर चर्चा की, तो निष्कर्ष निकला कि 6 महीने के पीरियड को घटा करके, रात दिन काम करके, इसको 3 महीने के अंदर लाया जा सकता है। जिस पर सहमति बन गई। बीएचएल के साथ काम कर रही कंपनी L&t जियो, जो पाइलिंग का काम कर रही है उनका 90% काम खत्म हो गया है।
कनवर कंपनी(ऐश डाई, रॉ वाटर )के प्रमुख मनोज चौधरी ने बताया कि अभी तक 60% काम पूरा हो गया है और जुलाई 2021 तक शेष पूर्ण हो जाएगा।
सिंपलेक्स कंपनी के प्रमुख अरिंदम गोस्वामी ने बताया कि टी जी बिल्डिंग और स्ट्रक्चर का 20 परसेंट काम अभी हो पाया है और जून 2021 में इसे पूर्ण करके देने का कॉन्ट्रैक्ट है।परंतु ड्राइंग आदि लेट प्राप्त होना,इसको मुख्य कारण बताया।
पीसीबी इंटरनेशनल जो बॉयलर का काम कर रहे हैं, उसके प्रमुख कोटेश्वर राय ने बताया इसका काम अभी 20 परसेंट के आसपास हुआ है। विधायक गणों ने यह काम समीक्षा में बहुत पुअर पाया गया जिसके लिए उस कंपनी को हिदायत दी गई
चिमनी को बनाने का काम का लक्ष्य मई 2021 है। उसके प्रमुख संजय सिंह ने बताया की 3 महीने इस लॉकडाउन की वजह से यह कार्य डिले होगा।
कूलिंग टावर के काम के प्रमुख राजेश कुमार सिंह ने बताया कि लक्ष्य अक्टूबर 2021 है, परंतु उससे 3 महीने लेट होने की संभावना बनी है। जिसका लॉकडाउन उसका मुख्य कारण है।
इसके बाद आरबीएल फेब्रिकेशन के प्रमुख रचित बाजपेई ने बताया कि 8 से 9 परसेंट ही,काम हुआ है ।लक्ष्य 2021 अक्टूबर है।परंतु फिर भी,काम समय से ही पूरा हो जाएगा ।
यह पूरी समीक्षा बैठक उपरांत, दोनों विधायक गण,सभी कंपनियों के प्रमुखों के साथ साइड का निरीक्षण करने भी गए।
विधायक सुरेंद्र मैथानी एवं अरुण पाठक ने संयुक्त रूप से प्रवासी कामगारों ,मजदूरों को रोजगार के लिए मुख्यमंत्री जी की और प्रधानमंत्री जी की मंशा के अनुरूप, ऐसे लोगों को एडजस्ट करने की बात कही। जिसके लिए विधायकों ने सुझाव दिया कि, कुछ समय के लिए एक काउंटर खोल कर उसका कोई हेड बना कर के लोगों के बायोडाटा को लेकर रिक्वायरमेंट के अनुसार उनको काम दिया जाए ।साथ ही साथ टेलीफोन नंबर भी जारी किया जाए। जिस पर व्हाट्सएप के माध्यम से भी, प्रवासी तथा स्थानीय कामगार अपना बायोडाटा भेज सकें।जिससे कानपुर में ही कानपुर के लोगों को रोजगार प्राप्त हो सके।
इस दिशा में सकारात्मक परिणाम आया। विधायकों ने कहा की रोजगार कार्यालय में भी, जो अपनी रिक्वायरमेंट है उसकी सूची भेजें और वहां से भी रजिस्टर्ड नौजवानों को एवं महिलाओं को नौकरी देने का कार्य हो।साथ ही जरूरत के मुताबिक भी,ज्यादातर प्रवासी और स्थानीय लोगों को ही अवसर मिलना चाहिए। इस पर उक्त बैठक में सामूहिक रूप से, निर्णय हुआ । जिस पर संबंधित कंपनी अभिलंब सोमवार से ही काम प्रारंभ करेगी।
उक्त समीक्षा बैठक में प्रमुख रूप से विधायक सुरेंद्र मैथानी एमएलसी अरुण पाठक, जी एम विनय प्रकाश कटिहार एवं मंडल अध्यक्ष चंद्रमणि चौबे आदि प्रमुख रूप से थे।
गोविंद नगर विधानसभा विधायक श्री सुरेंद्र मैथानी जी ने बताया कि 660 मेगा वाट विद्युत उत्पादन की क्षमता वाला निर्माणाधीन आधुनिक पावर हाउस पनकी कानपुर के निर्माण में गतिशीलता प्रदान करने हेतु दायित्वान अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक एवं निरीक्षण किया गया।

INPUT – Abhay Thakur