Visitors have accessed this post 444 times.

जानें कैसे आप कम कर सकते हैं आपने घर के बिजली बिल को

जब भी आपके घर का बिल बिजली का बिल आता हैं तो बिल के रूपये देखकर एक बार टेंशन हो जाती है। लेकिन इस जमाने में बिजली के बिना काम भी नहीं चलता है । इस समय कूलर, टीवी, पंखा, AC, हीटर जैसे उपकरणों की हर घर को जरुरत रहती है। अगर घर में यह चीज नही रहेंगी तो इनके बिना काम चलना मुश्किल होगा । तब ऐसे में लोगो को समझ में नही आता कि कैसे बिजली का बिल कम करें । और कहाँ पर कटौती करें ताकि बिल इतना ज्यादा ना आये। यहाँ बताये गए उपाय अपना कर आप इलेक्ट्रिसिटी के उपभोग में कमी करके लाइट का बिल अवश्य ही कम कर सकते हैं । आइये आपको बताते हैं इलेक्ट्रिसिटी बचाने और बिल कम करने के उपाय ।
बिजली से चलने वाले उपकरणों को थोड़ी सावधानी के साथ काम में लें तो बिजली की बचत जरूर होती है , और बिजली का बिल भी कम होता है। किस इलेक्ट्रिक आइटम के लिए क्या ध्यान रखना चाहिए यह कुछ इस प्रकार है ।
बिजली बचाने के तरीके बल्ब , ट्यूब लाइट , पंखे , चार्जर , छत के पंखों के लिए नए इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर लगवाएं। पंखे दिन भर चलते है लाइट सिर्फ रात को जलाई जाती है। अतः पंखे बिजली का बिल बढ़ा सकते हैं और इन पर ध्यान भी नहीं जाता है। एक पुराना पंखा 75 वाट का होता है। अब नए बिजली बचाने वाले 35 वाट के पंखे भी मिलते हैं। पुराने पंखे बदले जा सकते हैं।  BEE द्वारा 5 स्टार रेटेड पंखे कम बिजली खाते हैं। और  मोबाईल , लेपटॉप , कैमरे आदि के चार्जर के प्लग इस्तेमाल के बाद निकाल देने चाहिए । अधिकतर लोग लेपटॉप को चार्ज करने के बाद चार्जर को बोर्ड में ही लगा छोड़ देते हैं।काम में नहीं आने पर लाइट बंद करने की आदत डालें । यह सबसे पहली जरुरत होती है और सभी जानते हैं , अगर आप इन चीजो का रखेंगे ध्यान तो आपके घर के बिजली का बिल आएगा कम ।, अगली कड़ी में हम आपको बताएंगे रसोई घर में गैस सिलेंडर का कैसे करे प्रयोग ।

यह भी पढ़े : हाथरस के NINE to 9 बाजार में क्या है खास 

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

http://is.gd/ApbsnE

sasni new wave