Visitors have accessed this post 278 times.

हाथरस । रक्षाबंधन का इंतजार सभी भाईयों व वहनों को रहता है। रक्षाबंधन यानि उत्साह, उमंग, मस्ती, उपहार सजना संवरना, खाना-पीना और मायके में परिवार के साथ मौज करना। लेकिन इस खुशियों भरे माहौल में कहीं कुछ ऐसा भी है, जो आपको बीमार कर सकता है ।जी हां, यह आपका स्वास्थ्य बुरी तरह खराब कर सकता है।

अगर नहीं जानते तो जरूर पढ़िए वह पांच चीजें, जो आपकी सेहत को खराब कर सकती हैं –

मिठाई: रक्षाबंधन का त्योहार नजदीक आते ही नकली मिठाई का कारोबार करने वाले भी सक्रिय हो गए हैं। अब तक छोटी-छोटी दुकानें लगाने वाले दुकानदार भी नकली मिठाइयां बना रहे हैं। ताकि रक्षाबंधन पर इसे बाजार में खपा सकें। इन मिठाईयों में रंग से लेकर स्वाद तक सब कुछ नकली होता है, और इन्हें बनाने में जिन चीजों का प्रयोग किया जाता है, वे भी मिलावटी होते हैं। इससे होने वाले नुकसान से बचने के लिए घर की बनी मिठाईयों का प्रयोग करना ही बेहतर होगा।

मावा: रक्षाबंधन के त्योहार पर अगर आप बाजार से मावा लाकर मिठाइयां बनाने का विचार कर रहे हैं है तो थोड़ा सोच लें। क्योंकि इस समय बाजार में नकली मावे की आवक हो रही है। जो आपकी सेहत बिगाड़ सकती हैं। इसमें कास्टिक सोडे से लेकर, मिलावटी खाद्य पदार्थ तक का प्रयोग किया जा सकता है जो आपकी आंतों से लेकर पाचन तंत्र और अन्य अंगों को प्रभावित कर सकता है।

नकली घी: अगर आप त्यौहारी सीजन में बाजार से घी लाकर मिठाई बना रहे हैं, तो इसे भी अच्छी तरह से जांच परख लें। क्योंकि असली और देसी घी देने का दावा करने वाले कई उत्पादक, घी बनाने में जानवरों की चर्बी का इस्तेमाल करते हैं। इससे सतर्क रहने की बेह आवश्कता है।

बाजार का नमकीन: त्योहार का सीजन नजदीक आते ही नमकीन कारोबारी भी सक्रिय हो गए हैं। कई कारोबारी तो खराब तेल में नमकीन बना रहे हैं जो आपको व आपके घर के लोगों को बीमार कर सकता है। त्यौहार के समय इसे खस्ता और कुरकुरा बनाने के लिए कुछ डिटर्जेंट और अन्य हानिकारक पदार्थों को मिलाया जाता है।

मेटल की राखी: राखी वैसे तो रेशम की डोरी का नाम है, लेकिन वर्तमान में फैशन ट्रेंड के अनुसार राखियों कर चलन बढ़ा है। ऐसे में कुछ मेटेलिक राखियां भी बाजार में उपलब्ध हैं। लेकिन राखी में उपयोग की जाने वाली यह धातु, अधिक समय तक आपकी त्वचा के संपर्क में रहने के कारण आपकी त्वचा पर खतरनाक इंफेक्शन पैदा कर सकती है। इससे बचने के लिए सादी डोरी एवं मोतियों वाली राखी का उपयोग ही सही होगा।

INPUT – Brijmohan Thinua

यह भी देखे : ठंड के मौसम में कैसे बनाएं अपनी त्वचा को बेहतर

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp