Visitors have accessed this post 1119 times.

आगरा: क्या आगरा का मशहूर ताजमहल योगी सरकार के लिए ज्यादा मायने नहीं रखता है? इस सवाल की जवाब यूपी पर्यटन विभाग की ओर से टूरिज्म डे (Tourism Day) के दिन प्रकाशित विज्ञापन को देखकर मिल सकता है।

आगरा टूरिज्म व्यापार जगत के लिए यह एक दुखद खबर इस तरह की हरकत से आगरा के व्यापार और ताजमहल की इज्जत को ठेस पहुंचाई जा रही है..

देश और पूरी दुनिया में मशहूर आगरा का ताजमहल क्या उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के लिए ज्यादा मायने नहीं रखता है? इस सवाल की जवाब यूपी पर्यटन विभाग (UP Tourism Department) की ओर से टूरिज्म डे के दिन प्रकाशित विज्ञापन को देखकर मिल सकता है। क्योंकि यूपी पर्यटन विभाग ने इस महत्वपूर्ण मौके पर ताजमहल को प्रचार सामग्री में शामिल ही नहीं किया था।

जानकारी के मुताबिक, पर्यटन विभाग की ओर से 27 सितंबर को एक विज्ञापन प्रकाशित किया गया था। उसका शीर्षक ‘वेलकम टू उत्तर प्रदेश द लैंड ऑफ ट्रंकलिटी एंड एलाइटमेंट’ था। पर्यटन विभाग ने अपनी वेबसाइट पर भी इसका पूरा ब्यौरा डाला था। इस विज्ञापन में सभी जगह और ऐतिहासिक जगहों के नाम और तस्वीरें थीं, लेकिन इसमें कहीं भी ताजमहल का नाम नहीं दिया गया था।

लगातार दूसरा मौका…

जानकारी के मुताबिक यूपी पर्यटन विभाग ने लगातार दूसरी बार ऐसा काम किया है। इससे पहले साल 2017 में विभाग की ओर से एक बुकलेट निकाली गई थी। 32 पेज की उस बुकलेट में हिंदू और सभी बौद्ध स्थलों के नाम थे। इसके बावजूद उसमें ताज महल का नाम गायब था।

ताजमहल के मुगल म्यूजियम का नाम बदलने की तैयारी…

मौजूदा समय में यूपी में ताजमहल को लेकर सियासत तेज हो गई है। कुछ दिन पहले ही प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ताजमहल के मुगल म्यूजियम का नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी महाराज म्यूजियम रखने की बात कही थी। वो बात अभी थमी नहीं थी कि प्रर्यटन विभाग ने अपनी ओर से यह काम कर दिया।

input: mahipal singh