Visitors have accessed this post 34 times.

चॉकलेट का नाम सुनते ही बच्चो के मुँह में पानी आजाता है तो सोचिए जब उन्हें इससे बना केक मिलेगा तो क्या होगा। आपके बच्चे का जन्मदिन हो तो सभी चीज़ छोड़कर एगलेस चॉकलेट केक जरूर बनाये।चॉकलेट से भरा हुआ यह केक मुँह में जाते ही एक अलग स्वाद देता है जिसमे सभी लोग खो जाते है। इसमें ऊपर से और भी चॉकलेट डाली जाती है जो इसके स्वाद को और भी मजेदार कर देती है। हम आपको बतायेगे की घर पर ही चॉकलेट एग लेस केक कैसे बनाया जाता है। और इसे बनाने की सरल व आसान विधि।

सामग्री
2 कप मैदा
2 कप दूध
1 कप मक्खन
1 कप चीनी पाउडर
1/2 कप कोको पाउडर
1 टी स्पून चॉकलेट
1 टी स्पून बेकिंग पाउडर
1/2 टी स्पून बेकिंग सोडा

बनाने की विधि -एगलेस चॉकलेट केक ।

एगलेस चॉकलेट केक बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा ले उसमे बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर और कोको पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करे। अब इस सारे मिश्रण को छलनी की मदद से एक बार छान ले।
एक दूसरा बर्तन ले उसमे चीनी और मक्खन को डालकर अच्छे से मिला दे और एक घोल तैयार कर ले। इस घोल को अच्छे से फेट ले। अब इस घोल में मैदा वाला मिश्रण डाले और अच्छे से फेट ले ध्यान रखे की मिश्रण में गुठली ना बने। मिश्रण में थोड़ा सा दूध डाल ले और अच्छे से फेट कर रख ले केक बनाने का मिश्रण तैयार है।
केक बनाने वाला बर्तन ले उसमे मक्खन लगाकर उसे चिकना कर ले। अब उसमे बना हुआ केक का मिश्रण डाले और चारो तरफ फैला ले। इस बर्तन को माइक्रोवेव में बेक होने के लिए रख दे।
केक को बेक होने में 4-5 मिनट का समय लगेगा। कुछ देर बाद बर्तन को माइक्रोवेव से बाहर निकाले और कुछ देर ठंडा होने का इंतज़ार करे। ठंडा होने पर केक को बर्तन से बाहर निकाले।
अब केक को एक प्लेट में सजाए ऊपर से पूरे केक पर चॉकलेट को फैला दे ताकि वो और चॉकलेट से भरा हो जाए। कुछ ही देर में आपका एगलेस चॉकलेट केक तैयार है इसे सभी को सर्वे करे|

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here