Visitors have accessed this post 441 times.

सासनी : 3 अक्टूबर। गांव नगला रत्ना में राही फाउंडेशन द्वारा गोद लिए प्रामिक विद्यालय का जीर्णोद्धार करने के लिए विधिवत वेदमंत्रोच्चारण के साथ बाल्मीक समाज उत्तर प्रदेशीय सफाई कर्मचारी संघ के नगर अध्यक्ष प्रदीप वाल्मीकी एवं उनकी पत्नी शशि देवी के द्वारा कराया गया।
शनिवार को जीर्णोद्धार पूजन के दौरान राही फाउंडेशन के महामंत्री और इस कार्यक्रम के संयोजक विनय सिंह ने बताया कि राही फाउंडेशन ने जर्जर हो गये सरकारी स्कूलों के कायाकल्प का बीड़ा उठाया है। हम इस अभियान के तहत बिना किसी सरकारी सहायता के सरकारी स्कूलों का जीर्णोद्धार करते हैं और सरकार को ही सुपुर्द कर देते हैं। इससे पहले भी हमने सासनी के प्राइमरी विद्यालय नम्बर 2 का जीर्णोद्धार कराके कायाकल्प किया था और अब इस बार गांव नगला रतना के इस प्राथमिक विद्यालय को राही परिवार ने गोद लिया है।

विनय सिंह ने बताया कि राही फाउंडेशन समाज में सद्भाव चाहता है। जाति की दीवारें टूटें, भाईचारा कायम हो इसलिये इस बार दलित दंपति को हमने मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया और शिक्षकों इस मंदिर में उनके हाथों से आहूति दिलवाई। जब समाज का अंतिम छोर पर खड़ा व्यक्ति जुड़ेगा तभी आदर्श समाज की परिकल्पना की जा सकती है। राही फाउंडेशन इसी परिकल्पना के साथ समाज के हर तबके का हमराही होने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है। खण्ड शिक्षा अधिकारी पवन कुमारी ने कहा कि राही फाउंडेशन समाज हित में और गरीब बच्चों के भविष्य के निर्माण के लिये अच्छा काम कर रहा है। ग्रामीण इलाके में मौजूद इस विद्यालय के जीर्णोद्धार से आस पास के गांव के हर तबके के बच्चों को इसका फायदा मिलेगा। सासनी नगर पंचायत के नामित पार्षद और इस जीर्णोद्धार कार्यक्रम के सह संयोजक राकेश शर्मा ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के माध्यम से इस स्कूल में हर कमरे में टाइल्स और फर्नीचर की व्यवस्था की जायेगी। पूरे प्रांगण में इन्वर्टर सहित बिजली और पंखे के साथ साथ शुद्ध पानी के लिये हैंडपंप और सबमर्सिबल पंप लगाई जायेगी। रसोई और शौचालय भी नवीन तरीके के बनाये जायेंगे और इसके साथ ही एक लाइब्रेरी का निर्माण किया जायेगा। बच्चों के खेलने के लिये एक पार्क और फील्ड बनाया जायेगा जिसमें कई तरह के झूले लगाये जायेंगे। स्कूल की बाउंड्री बॉल ऊंची की जायेगी और कलरफुल इंटरलॉकिंग करवाई जायेगी। राही फाउंडेशन के सासनी टीम के अध्यक्ष पीएन शर्मा ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के बाद सासनी के जूनियर हाई स्कूल के जीर्णोद्धार कराने की योजना है लेकिन उसमें मिलीभगत करके स्थानीय दुकानदारों ने अपनी दुकानें स्कूल की जमीन पर कब्जा करके बना ली हैं। यदि जिला प्रशासन स्कूल को कब्जा मुक्त करना देता है राही फाउंडेशन वहां पर भी काम शुरू कर सकता है। कार्रक्रम में रत्नेश प्रधानाध्यापक, धर्मेन्द्र शर्मा, विजया भट्ट, प्रदीप उपाध्याय, प्रकाश शर्मा, कलाना गौड, रतनेश, मणि शर्मा मनीषा ग्रोवर, ग्राम प्रधान योगेन्द्र सिंह, विकास शर्मा, पूर्व प्रधान हरीशंकर चैधरी, सौरभ चक्रवर्ती , रमा वाष्र्णेय, विम्मी राहुल, मौजूद थे।

input: avid hussain