Visitors have accessed this post 516 times.

बादाम: बादाम ओमेगा 3 फैटी एसिड से भी भरपूर फूड है। इसी के साथ बादाम पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है। बादाम दिल को मजबूत करने के साथ दिल से जुड़ी बीमारियों को ठीक करने के लिए भी काफी ज्यादा मददगार साबित होता है। गर्मियों के मौसम में बादाम भिगोकर खाना ज्यादा बेहतर है। वैसे आप सर्दियों में रॉ बादाम भी खा सकते हैं।

केला: केला एक ऐसा फल है जो कि बहुत ही आसानी से मिल जाता है और जिसका सेवन बहुत ही आसानी से किया जा सकता है। पोटेशियम से भरपूर केला आसानी से छीलकर खाया जा सकता है। केला पोटेशियम सोडियम के नेगेटिव इफेक्ट्स को कम करने में मदद करता है। पोटेशियम एक वासोडिलेटर के रूप में काम करता है जो अतिरिक्त सोडियम को पेशाब करने और बाहर निकालने के लिए बनाता है।

पालक: पालक एक पोटैशियम से भरपूर फूड है जो कि खाने में ज्यादा टेस्टी न लगे, लेकिन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। वहीं, पालक दिल के अनुकूल फोलेट और मैग्नीशियम का भी एक अच्छा स्रोत है। अगर टेस्ट की बात करें तो आप पालक का उपयोग स्मूदी, सलाद, सूप, सब्जी, स्टीव आदि बनाने के लिए कर सकते हैं।

चुकंदर: चुकंदर लाल जड़ वाली ऐसी सब्जी है जो कि दिल के लिए स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर है और साथ ही साथ इसमें पोटेशियम है। बता दें कि हर 100 ग्राम चुकंदर में करीब 325 मिलीग्राम पोटैशियम की मात्रा होती है। इसी के साथ चुकंदर फाइबर, फोलेट (विटामिन बी 9), मैंगनीज, आयरन और विटामिन सी से भरपूर फूड है। अगर आप रोजाना चुकंदर के रस का एक ग्लास पिएंगे, तो जल्द ही इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

यह भी देखे : सुबह खाली पेट चाय पीने से होने वाले नुकसान

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp