Visitors have accessed this post 262 times.

इटावा सैफई  26 नवम्बर (अनिल कुमार पाण्डेय)। चिकित्सा विश्वविद्यालय सैफई के प्रशासकीय भवन में संविधान दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 (डा0) राजकुमार ने संविधान की प्रस्तावना पढी। विश्वविद्यालय के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने प्रस्तावना को दुहराने के साथ ईमानदारी से पालन करने की शपथ ली। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डा0 रमाकान्त यादव, संकायाध्यक्ष डा0 आलोक कुमार, कुलसचिव सुरेश चन्द्र शर्मा, ओएसडी गुरजीत सिंह कलसी, वित्त नियन्त्रक प्रदीप कुमार तथा प्रशासन एवं लेखा शाखा के वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।
इस अवसर पर बोलते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 (डा0) राजकुमार ने कहा कि भारतीय संविधान विश्व का सबसे लम्बा संविधान है। जिसमें सभी वर्गों के हितों के मद्देनजर विस्तृत प्रावधानों को शामिल किया गया है। संविधान के निर्माता बाबा साहेब डाॅ भीमराव अम्बेडकर के 125वें जयंती वर्ष के रूप में 26 नवम्बर 2015 को सामजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने इस दिवस को ‘संविधान दिवस‘ के रूप में मनाने के केन्द्र सरकार के फैसले को अधिसूचित किया। उन्होंने कहा कि वास्तव में संविधान दिवस को मनाने का उद्देश्य संवैधानिक मूल्यों के प्रति नागरिकों में सम्मान की भावना को बढ़ावा देना है।
विश्वविद्यालय के कुलसचिव सुरेश चन्द्र शर्मा ने कहा कि मूल रूप से भारतीय संविधान में कुल 395 अनुच्छेद (22 भागों में विभाजित) और 8 अनुसूचियाॅ थी, ंिकंतु विभिन्न संशोधनों के परिणामस्वरूप वर्तमान में इसमें कुल 470 अनुच्छेद (25 भागों में विभाजित) और 12 अनुसूचियाॅ हैं। संविधान के तीसरे भाग में 6 मौलिक अधिकारों का वर्णन किया गया है।

INPUT – रामकुमार   राजपूत

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp