Visitors have accessed this post 55 times.

हाथरस : जिला सलाहकार समिति एवं जिला पुनरीक्षण समिति की बैठक बुध्वार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान नाबार्ड द्वारा तैयार वर्ष 2021-22 हेतु संभाव्यता युक्त ट्टण योजना की पुस्तक का विमोचन किया। वर्ष 2021-22 हेतु रूपये 4657.71 करोड़ की ट्टण योजना का प्रस्ताव नाबार्ड डीडीएम पंकज गुप्ता द्वारा समिति के समक्ष रखा गया।

ट्टण वितरण की प्रगति ठीक न होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर करते हुए जरूरतमंद लोगो को नियमानुसार कार्यवाही करते हुए ट्टण उपलब्ध् कराने के निर्देश दिये। शासन द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं के लिये ट्टण प्राप्त करने हेतु प्राप्त आवेदनों को गम्भीरता पूर्वक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि प्राप्त आवेदन में किसी प्रकार की कमी है तो 15 दिन का समय देते हुये नोटिस जारी करने के निर्देश दें। जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि रोजगार परक सभी योजनाओं में लम्बित आवेदन पत्रों का अविलम्ब निस्तारण कर सभी पात्रा आवेदकों को ट्टण मुहैया कराना सुनिश्चित करें। जिससे कि नये रोजगारों का अधिक से अधिक सृजन किया जा सके। उन्होने लम्बित आवेदनों पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि लम्बित आवेदनों का अति शीघ्र से शीघ्र निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित करें। ऐसा न करने वाले बैंको के विरूद्व कठोर कार्यवाही की जायेगी।
उन्होने उपायुक्त उद्योग जिला उद्योग एवं उद्यगम प्रोत्साहन अधिकारी दुष्यन्त कुमार को सभी योजनायों की प्रगति रिपोर्ट नियमित रूप से उपलब्ध् कराने के निर्देश दिये। एलडीएम ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद का ट्टण जमानुपात 63 प्रतिशत है, जबकि प्रदेश का ट्टण जमा अनुपात 53 प्रतिशत है। ट्टण जमानुपात में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बरोदा, सेंट्रल बैंक ऑफ इंण्डिया एवं इंडियन बैंक की प्रगति ठीक न होने पर जिलाधिकारी ने संबंधित बैंकों को ट्टण जमानुपात में प्रगति लाने के निर्देश दिए। एलडीएम ने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत उपायुक्त उद्योग विभाग द्वारा बैंकों के लिए 179 ट्टण आवेदन प्रेषित किए गए थे जिसमें से बैंकों द्वारा 55 आवेदनों को स्वीकृत करते हुए 45 आवेदनों को ट्टण वितरित किया गया है तथा 105 आवेदनों को निरस्त किया गया है तथा बैंक स्तर पर 18 आवेदन लंबित हैं। इसी प्रकार मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए बैंकों को 106 आवेदन प्राप्त हुए थे जिसमें से बैंकों द्वारा 36 आवेदनों को स्वीकृत करते हुए 24 आवेदनों को ट्टण वितरित किया गया है। 42 आवेदन बैंक द्वारा निरस्त किए गए हैं तथा 28 आवेदन बैंक स्तर पर लंबित हैं।

इनपुट : राजदीप तोमर

यह भी पढ़ें – मृत्यु से पहले मिलने वाले संकेत

अपने क्षेत्र की ख़बरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA ऐप –https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here