Visitors have accessed this post 467 times.

हाथरस : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एव पूर्व केंद्रीय मंत्री भारत सरकार रामजीलाल सुमन ने किला गेट बेलनशाह कोठी में प्रशासन द्वारा गरीब बाल्मीकियो के मकान ठहाये जाने का स्थानीय निरीक्षण किया जहां सूरज पुत्र जयसिंह ,मीना पत्नी त्रिलोकी ,अजीत पुत्र गिर्राज के मकानों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनवाया गया था तथा प्रति मकान ढाई लाख रुपए का अनुदान स्वीकृत था जिसमें प्रति मकान राज्य सरकार ने दो दो लाख रुपये अवयुक्त किये हैं।

श्री सुमन ने कहा है की यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है समस्त औपचारिकताएं पूरा कराने के पश्चात प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान धारकों को अनुदान की स्वीकृति हुई, जिन जगहों पर मकान बनाए गए हैं उन लोगों के नाम भूमि का स्वामित्व पुरातत्व विभाग के नियम आदि का पालन करना ये स्थानीय प्रशासन का काम था। असल सवाल ये है कि अनुदान स्वीकृत के लिए यदि किसी नियम का उल्लंघन हो रहा था तो उसे देखना स्थानीय प्रशासन का काम है अपनी नाकामी छिपाने के लिए निर्दोष लोगों को वलि का बकरा बना कर गरीब लोगों के मकान तोड़ दिए गये। पहले यह निश्चित होना चाहिए कि पुरातत्व विभाग जिन अधिकारियों की जिम्मेदारी थी उन्होंने अपना काम सही किया या नहीं किया एक तरफ तीन गरीब परिवार बेघर हो गए जहां निर्माण पर दो लाख रुपये खर्च हुआ है उनकी जिम्मेदारी किसकी है यह सरकारी पैसा की बर्बादी नहीं हुई जिन तीन लोगों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनवाए थे उन्होंने पहले अपने मकानों को तोड़ा फिर पुनः मकान बनवाए है सूरज पुत्र जयसिंह को स्थानीय व पुरातत्व विभाग को किसी ने नोटिस नहीं दिया। मीना पत्नी त्रिलोकी और अजीत पुत्र गिर्राज जिनको नोटिस तो मिले निर्धारित तिथि पर हाजिर हुए इनके निर्माण की प्रक्रिया पूरी होने से पहले ही मकान तोड़ डाले गये।
इन तीन पीड़ित परिवार के पास रहने के लिए कोई जगह नहीं है प्रशासन की गलती का खामियाजा इन्हें भुगतना पड़ रहा है यह गंभीर सवाल है जिला अधिकारी उनके रहने की वैकल्पिक व्यवस्था करें अन्यथा समाजवादी पार्टी आंदोलन करने के लिए बाध्य होगी।
इनके साथ महेंद्र सिंह सोलंकी, रामनारायण काके,रोहिताश यादव,विजय प्रेमी, विजेंद्र सिंह, हेमंत गौंड़, हरवीर सिंह तोमर,टेकपाल कुशवाहा,अजयराज सभासद,डॉ पप्पू, हाजी नवाव,अनिल वार्ष्णेय, गोविंद सिंह,मोनू,आजाद कुरैशी, मोहित कश्यप, विश्वनाथ गौतम, एड राजेश सिंह गुड्डू ,आलोक कुमार ,रवि कुमार ,सुनील कुमार गौतम ,कालीचरण, भोला दादा, विपिन, डॉ जितेंद्र, डॉ एस आर खान, नरेश कुमार,सैकड़ो की सख्या में कार्यकर्ताओं व स्थानीय लोग मौजूद रहे ।

इनपुट : राजदीप तोमर

यह भी देखें : सादाबाद इंटर कालेज के सामने लगी भीषण आग