Visitors have accessed this post 59 times.

मथुरा, गाँव विसुन्दास में एक साधारण किसान के परिवार में जन्मी बेटी ने शिक्षा प्राप्त करने के बाद राजस्थान में अपना दम्पत्ति जीवन प्रारम्भ करते हुए शिक्षा के क्षेत्र में पदार्पण किया। वहाँ पर अपनी लग्न, मेहनत और योग्यता के बल पर व्याख्याता हिन्दी का पद हासिल किया । वर्तमान में श्रीमती वीणा चौधरी रा.उ.मा.वि. गुंजोल, खमनौर जनपद राजसमन्द में छात्राओं को शिक्षित करने का पावन कार्य कर रही है । इनके पति अधिवक्ता के रूप में सेवा का कार्य कर रहे हैं । वहीं इनके ससुर श्री मदन मोहन सोमटिया स्वतन्त्रता सेनानी हैं । जिन्होंने करोड़ रुपये की जमीन अपनी पुत्रवधू के आग्रह पर बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए रा.बा.उ. मा.वि. नाथद्वारा को दान में दी है ।
व्याख्याता श्रीमती वीणा चौधरी के पिता श्री दयाल सिंह पूर्व प्रधानाचार्य एवं वर्तमान में प्रधान की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन से ही इस मुकाम पर पहुँची हैं । श्रीमती वीणा चौधरी चहुमुखी प्रतिभा की धनी होने के कारण ही इतनी ऊँचाईयों को छूआ है । आप ने शिक्षा के क्षेत्र में छात्राओं की लोकप्रियता हासिल की और सर्वोच्च राज्यस्तरीय शिक्षक सम्मान महामहीम राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री राजस्थान सरकार द्वारा प्राप्त कर शिक्षा जगत का ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण ब्रज क्षेत्र का गौरव बढ़ाया है ।
उन्होंने बताया कि इतनी ऊँचाईयों को छूने में मेरे माता-पिता, गुरुजन, सास-ससुर और पतिदेव का सहयोग सर्वोपरि है । शिक्षा के प्रति समर्पित श्रीमती वीणा चौधरी ने जहाँ भी रही वहाँ पर विद्यालय में भौतिक सुविधाओं की कमी होने पर स्वयं से व्यय कर व भामाशाहों को प्रेरित करके शैक्षिक विकास में गुणात्मक सुधार किया । इसी का परिणाम है कि वह जहां भी रहीं वहीं छात्राओं और अभिभावकों की चहेती रहीं । शिक्षा विभाग के अधिकारी भी उनके इस कार्य से सदैव प्रभावित रहे। राजस्तरीय शिक्षक सम्मान प्राप्त करने के उपरान्त “पुरस्कृत शिक्षक फोरम राजस्थान’ ने श्रीमती वीणा चौधरी को छब्बीसवें राज्यस्तरीय नव पुरुस्कृत शिक्षा अभिनन्दन समारोह 21 में 5 दिसम्बर को राजस्तरीय अभिनन्दन किया जायेगा ।
श्रीमती वीणा चौधरी को राज्यस्तरी सम्मान प्राप्त होने बधाईयों का तांता लगा हुआ है जिसमें ओमप्रकाश सारस्वत पूर्व व्याख्याता एवं एन.सी.सी. अधिकारी, एन.पी. सारस्वत पूर्व प्रधानाचार्य, नीतू सिंह चौधरी, लखन सिंह चौधरी, पूर्व प्रधान नाहर सिंह, दयाल सिंह पूर्व प्रधानाचार्य प्रधान विष्णुदास के अलावा उमेश सारस्वत प्रधान सौंख खेड़ा, पूर्व प्रधान रविन्द्र सिंह, सत्यवीर सिंह, रेशम सिंह, सोवरन सिंह, महेन्द्र सिंह आदि ने बधाई दी है

INPUT – Uma Shanker Sharma

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

http://is.gd/ApbsnE