Visitors have accessed this post 550 times.

हाथरस : उ0प्र0 के मुख्यमंत्री जी ने लखनऊ में प्रथम चरण के तहत स्वास्थ्य विभाग की तरफ से आशाओं को 80,000 स्मार्टफोन वितरित कर उनके दायित्वों को जिम्मेदारी से निभाने के लिए प्रेरित किया।

जिलाधिकारी रमेश रंजन ने स्वास्थ्य विभाग की तरफ से स्मार्ट फोन वितरित किये। जिससे आशाओं को अनमोल एप के माध्यम से सूचनाओं को भरने में होगी आसानी। उन्होंने उपस्थित सभी आशाओं को स्मार्टफोन प्राप्ति पर बधाई देते हुए कहा कि आशाओं का रोल बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह स्मार्टफोन आपको शासन द्वारा दिया जा रहा है। इसका प्रयोग सरकारी कार्य में ही करें एवं सर्वे के दौरान क्षेत्र में जहां पर भी जायें वहां स्मार्टफोन को साथ लेकर जाऐं। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा जो सूचनाऐं मांगी जाती है वह स्मार्टफोन के माध्यम से समय से उपलब्ध कराई जा सकेगीं। जिससे समय तथा खर्च होने वाले कागजों की बचत होगी। उन्होंने कहा कि आप इस स्मार्टफोन को घर के किसी भी सदस्य को न दें और न ही इसका इस्तेमाल अपने निजी कार्य में करें। इस स्मार्टफोन का इस्तेमाल केवल सरकारी कामकाज में ही करें तथा कहा कि इसका इस्तेमाल गलत कार्य में न करें, इसमें आपकी लोकेशन टै्रक होगी। उन्होने कहा कि इस स्मार्टफोन के माध्यम से मांगी जाने वाली सभी सूचनओं को समय से उपलब्ध करायें। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को ब्लॉक स्तर पर सभी आशाओं को स्मार्टफोन पर अनमोल ऐप डाउनलोड कराते हुए, ऐप पर डाटा फीड करने एवं सूचना उपलब्ध कराने के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश दिए। विकास भवन सभागार में उपस्थित सभी आशाओं ने सजीव प्रसारण के माध्यम से मा0 मुख्यमंत्री जी के संवाद/उद्बोधन को सुना।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 चन्द्रमोहन चर्तुवेदी ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में 1297 आशाऐं कार्यरत हैं। जिनमें 39 आशाऐं शहरी क्षेत्र की हैं। स्मार्टफोन कार्यक्रम के तहत 499 आशाओं को फोन का वितरण किया गया है। शासन द्वारा मांगी जा रही सूचनाओं को समय पर उपलब्ध कराने तथा सूचनाओं को भरने में आ रही कठिनाई को दूर करने के लिए सरकार द्वारा आशाओं को स्मार्टफोन दिया गया है तथा डाटा रिचार्ज हेतु रू0 200 प्रति माह की दर से धनराशि उनके खाते में प्रेषित की जायेगी।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र, परियोजना निदेशक अश्वनी कुमार मिश्र, जिला विकास अधिकारी अवधेश कुमार यादव, डा0 राजीव गुप्ता, डा0 संतोष कुमार, डा0 आर0एन0 सिंह, जिला कार्यक्रम प्रबंधक बलवीर वर्मा, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी चतुर सिंह, डी0सी0पी0एम0 धर्मेन्द्र सिंह तथा आशाऐं आदि उपस्थित रहीं।