Visitors have accessed this post 623 times.

हाथरस : बृजक्षेत्र का मशहूर एवं जनमानस की आस्थाओं का प्रतीक 109वॉ विशाल लक्खी मेला श्री दाऊजी महाराज का भव्य आयोजन बल्देव छट 02 सितम्बर 2022 से प्रारंभ होगा। मेला आयोजन के संबंध में जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न बैठक में जनप्रतिनिधियों, विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों एवं जागरूक लोगों ने मेला श्री दाऊजी महाराज के आयोजन के बारे में महत्वपूर्ण सुझाव दिये।

जिलाधिकारी रमेश रंजन ने कहा कि लोगों की भागेदारी और लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप इस बार पूरी भव्यता से मेला आयोजित कराने का प्रयास किया जायेगा। कलक्ट्रेट सभागार में मेला रिसीवर एवं जिलाधिकारी रमेश रंजन ने मेला श्री दाऊजी महाराज की तैयारियों के सिलसिले में आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए जनप्रतिनिधि, पत्रकार, शिक्षाविद, उद्योग-व्यापार एवं सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों, विभागीय अधिकारियों आदि के साथ मेला आयोजन की रूपरेखा, विभिन्न कार्यक्रमों व व्यवस्थाओं के सिलसिले में विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा कि मेला में प्रभावी सुरक्षा बंदोबस्त और सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि यदि संयोजक अच्छे होगें तो कार्यक्रम भी अच्छे होगें। उन्होंने प्रचार-प्रसार को वृहद तरीके से कराये जाने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि मेले में शांति, सुरक्षा व्यवस्था, साफ-सफाई, विद्युत व्यवस्था, पीने के पानी आदि की व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त कराने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने बैठक में प्रस्तुत सुझावों का स्वागत किया और कहा कि इस ऐतिहासिक मेला को जन सहभागिता से आयोजित कराने का हर संभव प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जन आकांक्षाओं के अनुरूप बृजक्षेत्र के इस लक्खी मेला को भव्यता से आयोजित कराने के लिए कोई कसर नहीं छोडी जायेगी। उन्होंने कहा कि मेला में साहित्य एवं सांस्कृतिक कला की स्थानीय प्रतिभाओं, जिले के स्कूल-कालेजों के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं की भागीदारी सुनिश्चित करने वाले कार्यक्रम आयोजित कराये जायेंगे। उन्होंने साहित्य, सांस्कृतिक कला की स्थानीय प्रतिभाओं को चिन्हित करके उनके बारे में जानकारी और मेला कार्यक्रमों के बारे में उपयोगी सुझाव लिखित रूप में उपलब्ध कराने के लिये लोगों से आग्रह किया।
जिलाधिकारी ने कहा कि बैठक में जनभावनाओं के अनुरूप भव्य कवि सम्मेलन कराने के अलावा जिले के शहीद सैनिकों के परिजनों को सम्मानित, मेधावी छात्रों और उनके अभिभावकों को प्रोत्साहित करने के लिये मेला में कार्यक्रम आयोजित कराये जायेंगे। उन्होंने जोर देकर कहा कि मेला में सांस्कृतिक, शैक्षिक, सामाजिक गतिविधियों, साम्प्रदायिक सद्भाव, राष्ट्रीय एकता की भावना को बढाने वाले परंपरागत कार्यक्रमों को शामिल किया जायेगा।
पुलिस अधीक्षक विकास कुमार वैद्य ने श्री दाऊजी महाराज मेला को अच्छा मेला कराये जाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि शांति व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, ड्रोन व सी0सी0टी0वी0 कैमरे के माध्यम से मेला परिसर निगरानी 24 घंटे रखी जायेगी तथा मेला परिसर की सुरक्षा व्यवस्था हेतु पर्याप्त संख्या पुलिस बल तथा योग्य पुलिस अधिकारी तैनात किये जायेगें। इसके उपरान्त अन्य वक्ताओं ने श्री दाऊजी महाराज के मेले की सुरक्षा व्यवस्थाओं के बारे में अपने-अपने सुझाव व्यक्त किये।
बैठक के दौरान मेला श्री दाऊजी महाराज में परंपरागत आयोजित होने वाले कुश्ती दंगल, सम्मेलन, गोष्ठी, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि आयोजनों तथा जरूरी व्यवस्थाओं आदि के बारे में सुझाव प्रस्तुत किये। बैठक के प्रारम्भ में भगवान श्री दाऊ बाबा एवं रेवती मैया की वंदना प्रस्तुत की।
बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष आशीष शर्मा, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0, अपर जिलाधिकारी न्यायिक, उप जिलाधिकारी हाथरस, प्रभारी अधिकारी कलेक्ट्रेट, परियोजना निदेशक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पंचायतराज अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, सी0ओ0 हाथरस, ब्लॉक प्रमुख, पत्रकार, राजनैतिक दलों के जनप्रतिनिधि, शिक्षण एवं सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी आदि उपस्थित रहे।