Visitors have accessed this post 123 times.

सिकंदराराऊ : स्थानीय रेलवे मार्ग पर स्थित सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के प्रांगण में शुक्रवार को मकर संक्रांति का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
इस अवसर पर प्रधानाचार्य सुभाष कुमार ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा माध्यमिक शिक्षा परिषद के परिषदीय विद्यालयों एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों का वरीयता क्रम बनाया गया। जिसमें विद्या भारती द्वारा संचालित विद्यालयों का जिले में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पर रहे । ऐसे सभी प्रधानाचार्यों को विद्या भारती ब्रज प्रांत के द्वारा श्रेष्ठ योजक सम्मान से विभूषित किया गया।
इसी क्रम में सुभाष कुमार प्रधानाचार्य को भी श्रेष्ठ योजक सम्मान से सम्मानित किया गया है ।विद्या भारती ब्रज प्रांत के द्वारा सूरज प्रसाद डागा सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज कासगंज में विद्यालय के भैया आदित्य कुमार, अवधेश कुमार तथा सनी चौहान को प्रतिभा सम्मान दिया गया तथा गवेंद्र सिंह को श्रेष्ठ प्रशिक्षक सम्मान से सम्मानित किया गया । विद्यालय परिवार में खुशी का वातावरण है। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्रबंधक विनोद कुमार गुप्ता ने की ।
मुख्य वक्ता प्रधानाचार्य सुभाष कुमार ने कहा कि भारत उत्सवों का देश है। समय-समय पर अनेक पर्व मनाए जाते हैं । इसी क्रम में मकर संक्रांति उत्सव संपूर्ण भारत वर्ष में विभिन्न नामों से मनाया जाता है । मकर संक्रांति के दिन समाज में दान पुण्य के कार्य किए जाते हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के द्वारा वर्ष भर में 6 उत्सव मनाता है , उनमें से मकर संक्रांति एक प्रमुख उत्सव है । संपूर्ण समाज समरसता से युक्त होकर सबका साथ सबका विकास के क्रम में आगे बढ़ता है तो वह राष्ट्र उन्नति को प्राप्त होता है ।समरसता के पर्व पर समाज में समस्त भेदभाव एवं विकारों को दूर कर खिचड़ी की भांति एक होने के लिए प्रेरित किया व समाज को संदेश दिया ।हमारे पूर्वजों ने समरसता का भाव जागृत कर समाज को एक नई दिशा प्रदान की है । हमें ऐसे महापुरुषों से प्रेरणा लेनी चाहिए। मकर संक्रांति पर सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण में प्रवेश करता है, जो भौगोलिक दृष्टि से सुख एवं समृद्धि का प्रतीक है ।
इस अवसर पर नगर प्रचारक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ तुलसीदास, गिरीश पाल सिंह प्रधानाचार्य ,गजेंद्र सिंह चक ,अजब सिंह, कृष्ण चंद्र शर्मा ,रक्षपाल सिंह, शैलेंद्र सिंह ,सतीश चंद्र ,विजेंद्र शर्मा, महेंद्र पाल सिंह, राजीव राजपूत, सुनील कुमार, कृपाल सिंह ,महिपाल, अजय कुमार ,अजीत सिंह, श्रीमती सुमन मल्होत्रा, महेश कुमार ,मुकेश कुमार, सुधा सिंह ,ललित ,नरेंद्र सिंह, अशोक कुमार ,ममता सिंह ,राजकुमार, नेहा चौहान ,सुष्मिता सिंह आदि उपस्थित रहे।

vinay

यह भी देखें :-